How to start blogging in Hindi 2021 ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करे


How to start blogging in Hindi in 2021 ( ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करे )




How to start blogging in Hindi 2021 ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करे से पहले जान लेते है। कि आखिर blog क्या होता है। तो चलिए  पहले जान लेते है की ब्लॉग क्या होता है।  




How to start blogging in Hindi 2021 ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करे


 ब्लॉग क्या होता है।


आसान शब्दो में समझा जाये तो ब्लॉग एक प्रकार की Website होती है। जिस पर लोग अपने Experience और knowledge को आर्टिकल के द्वारा इंटरनेट पर शेयर करते है। आमतौर पर News Blog , Technical Blog , Health related , और Celebrity Blog के बारे में ज्यादा सुनने को मिलता होगा।  पर आप इन सभी के अलावा किसी भी Topics पैर ब्लॉग लिख सकते है। और याद रखे Blog में हमेशा खुद का विचार और Knowledge होना चाहिए आप किसी दूसरे व्यक्ति का Article copy नहीं कर सकते है। लेकिन आप दूसरे के आर्टिकल से लिखने का तरीका और Knowledge जरूर ले सकते है   

how to start a blog in Hindi 

ब्लॉग स्टार्ट  करने से पहले आवश्यक वस्तुए

  • कंप्यूटर और लैपटॉप 
  • डोमेन नाम ( Domain name )
  • वेब होस्टिंग ( Web hosting )
  • थीम ( theme ) 
  • खुद का आर्टिकल लिखे ( Write your own article )

कंप्यूटर और लैपटॉप 

ब्लॉग  स्टार्ट करने पहले  कंप्यूटर और लैपटॉप का होना अति आवश्यक है जैसा की आप सभी को पता है।  कंप्यूटर और लैपटॉप के बिना ब्लॉग नहीं बनाया जा सकता  क्योकि आर्टिकल लिखने के लिए कंप्यूटर और लैपटॉप की आवश्यकता होती ही है। इसलिए अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो कम्प्यूटर या लैपटॉप buy केर ले।  

डोमेन नाम ( Domain name ) 

ब्लॉग Create करने से पहले आपको सबसे पहले Domain खरीदना होगा। हलाकि आप फ्री Sub Domain  भी इस्तेमाल कर सकते है। जोकि आपको Blogger.com या wordpress.com पर मिल जायेंगे पर याद रखिये फ्री डोमेन में Google AdSense का approval करना मुश्किल होता है। इसलिए हमेशा टॉप लेवल डोमेन से ही अपने ब्लॉग की शुरुआत करे। 

वेब होस्टिंग ( Web Hosting )

आप सोच रहे होंगे की आखिर वेब होस्टिंग क्या है।  साधारण शब्दो में Web Hosting एक प्रकार के Server होते जो हमे Storage प्रदान करते है। जिस पर हम अपनी Website या डोमेन को होस्ट करते है। और वेबसाइट का सारा डाटा इस पर ही स्टोर होता। जिससे की कोई भी किसी भी समय आपकी वेबसाइट पर Visit कर सकता है। वैसे तो आप फ्री web hosting का इस्तेमाल कर सकते है परन्तु आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग चाहते है तो आप को एक अच्छी Web Hosting लेना ही पड़ेगी ।  

थीम ( SEO Friendly Theme )

अगर आपको अपने  ब्लॉग को successful बनाना है।  तो एक अच्छी थीम का होना का होना आवश्यक है जो की SEO Friendly थीम का होना आवश्यक है।  जिससे की आपका आर्टिकल गूगल पर जल्दी रेंक करेगा। और साथ  ही यह भी चेक कर ले की आपकी थीम फ़ोन और टेबलेट में अच्छे से काम करती हो।  
 

अपना खुद का आर्टिकल लिखे ( Write your own article )

आप अपना आर्टिकल खुद ही लिखे। यदि आप अपना आर्टिकल खुद ही लिखते है। और किसी का कॉपी पेस्ट नहीं करते तो आपको कभी भी Google की तरफ से Copyright का issue नहीं आएगा और आप बिना किसी रुकावट के अपना काम कर पाएंगे।  





दोस्तों हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट How to start  blogging in Hindi 2021 ब्लॉग्गिंग कैसे सुरु करे अच्छी लगी होगी। अगर आपके मन में कोई सवाल और सुझाव है तो कमेंट में लिखना लिखना न भूले। 
Previous Post
Next Post
Related Posts