Coronavirus से कैसे बचे


Coronavirus से बचने के उपाय और सुझाव 


Coronavirus से कैसे बचे




coronavirus से कैसे बचे, Coronavirus एक ऐसा वायरस है जो तेजी से फैल रहा है अगर ऐसे में आप खुद को और अपनी family को कोरोना वायरस से बचाना चाहते है। तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा। coronavirus सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बाते नीचे दी गई है। ऐसे तो कोरोना वायरस से बचने के लिए मेडिकल भी लगातार प्रयास कर रही है। और World Health Organization के द्वारा यह कुछ tips या सावधानिया बताई गई है। अगर आप इन सभी बातो को अच्छे से follow करते है तो आप अपने और अपनी फॅमिली को कोरोना वायरस से बचा सकते है



  • सोशल डिस्टेंस 

coronavirus से  बचने के लिए Social Distance बनाना अति आवश्यक है। क्योकि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में Touch करने से फैलता है। इसका मतलब यह है की एक व्यक्ति का किसी दूसरे के साथ हाथ मिलाने, गले मिलने, से कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में enter करता है। इसलिए सावधान रहे। किसी भी व्यक्ति से 1 मीटर की दुरी बनाकर रखे। तथा हाथ मिलाने की जगह नमस्ते का इस्तेमाल करे। जिससे की social distance बना रहेगा और कोरोना वायरस कम फैलेगा



  • खासते वह छीकते वक्त टिसू या रुमाल का इस्तेमाल करे          

खासते वह छीकते वक्त टिसू और रुमाल का इस्तेमाल करना न भूले। क्योकि खासते वह छीकते वक्त हमारे शरीर के कुछ कण हवा में रह जाते है जिसकी वजह से वह किसी दूसरे व्यक्ति के शरीर में enter कर जाते है और उस व्यक्ति को भी बीमार बना देते है। और एक आवश्यक बात अगर खासते और छीकते वक्त आपके पास टिसू और रुमाल नहीं है। तो कोहनी का इस्तेमाल कर सकते है। इससे भी Coronavirus को फैलने से रोका जा सकता है।  



  • बार बार हाथ धोए 

बार बार हाथो को साबुन और sanitizer से साफ करते रहे क्योकि कोई भी वायरस हाथो के जरिये ही शरीर में प्रवेश करते है यानि की हम सारा काम अपने हाथो से ही करते है जिसकी वजह से वायरस हमारे हाथो में लग जाते है और जब भी हम बिना हाथ धोये मुँह, नाक तथा कान पर हाथ लगाते है तो उसके जरिये वायरस हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है। इसलिए डॉक्टर बार बार हाथ धोने की सलाह देते है।  




  • जितना हो सके घर पर रहने का प्रयाश करे  

दोस्तों जितना हो सके घर पर रहने का प्रयाश करे। क्योकि CoronaVirus एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने वाला वायरस है। एक और बात का ध्यान रखे की किसी भी Coronavirus से पीडित व्यक्ति से दुरी बनाये रखे। अगर कोई कोरोना से पीड़ित व्यक्ति है तो उसे जल्दी से उसे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाये। 




Coronavirus के लक्षण    



  1. खासी 
  2. बुखार 
  3. सास लेने में तकलीफ 
  4. गले में खरास 
  5. सर्दी जुखाम 
  6. सरदर्द 
  7. थकान 

अगर आपको  इनमे से कोई भी बीमारी महसूस हो तो तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या doctor को दिखाये
 




Previous Post
Next Post
Related Posts