कम्युनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे (How To Improve Communication Skills In Hindi)


कम्युनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे (How To Improve Communication Skills In Hindi)    


How To Improve Communication Skills in Hindi कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे सुधारे दोस्तों आज हम कम्युनिकेशन स्किल्स के बारे में बात करेंगे और जानेगे की कम्युनिकेशन स्किल्स हमारे लिए कितनी महत्वपूर्ण है। तो चलिए कम्युनिकेशन स्किल्स जानने से पहले जान लेते है की कम्युनिकेशन क्या होता है।   

कम्युनिकेशन क्या है आसान शब्दों में कम्युनिकेशन का मतलब होता है दो या दो से अधिक लोगो के बीच नॉलेज को शेयर करना है कम्युनिकेशन एक ऐसी चीज है जिसके माध्यम से आप लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर सकते है।

हर क्षेत्र में आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत काम आती है। आप एक सेल्समैन है या कोई जॉब करते है या कोई स्वयं कर्मचारी है या कोई बिज़नेसमैन है हर फील्ड में कम्युनिकेशन स्किल्स का बहुत ज्यादा महत्व है कम्युनिकेशन स्किल्स ही एक ऐसी चीज है जिसके माध्यम से आप लोगो से जुड़ सकते है। 

कम्युनिकेशन एक बहुत प्यारी सी कला है। और इस कला को आप जितना ज्यादा निखारेंगे ये आपको उतना ज्यादा अच्छा रिजल्ट देगी और आपको एक अच्छा कम्यूनिकेटर बना देगी। 


कम्युनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे (How To Improve Communication Skills In Hindi)


कम्युनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे (How To Improve Communication Skills In Hindi)


किसी भी कम्युनिकेशन को प्रभावित बनाने के लिए आपकी बॉडी लैंग्वेज 55% और आपकी टोन ऑफ़ वॉइस 38% तथा आप क्या बोल रहे है वो 7% तक सहायक होता है। इससे आप समझ गए होंगे की आपको क्या बोलना है वो इतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना की आपको बॉडी लैंग्वेज और आपको कैसे बोलना है। 


1. शारीरिक हाव-भाव 

 
एक कम्युनिकेशन स्किल्स का सबसे महत्वपूर्ण या बड़ा भाग बॉडी लैंग्वेज ही होता है। क्योकि किसी से बात करते समय उनको प्रभावित करने के लिए आपका शारीरिक हाव-भाव 55% तक उतरदायी होता है आपका बॉडी लैंग्वेज कैसा होना चाहिए निचे दिए गए पॉइंट से समझ सकते है। 

a) अगर आप खड़े होकर बात कर रहे है तो आप हमेशा पावर पोजीशन में रहे। पावर पोजीशन का मतलब है आपकी पूरी बॉडी का वजन आपके दोनों पैरो पर हो। और आपके हाथ आपके नाभि के पास होना चाहिए   

b) जब आप बात कर रहे है तब आपके हाथो का मूवमेंट आपकी बातो के हिसाब से होना चाहिए। 


2. ध्यान से सुनो 


अगर आप सच में एक अच्छा कम्यूनिकेटर बनना चाहते है। तो आपको सबसे पहले दुसरो की बातो को ध्यान से सुनना सीखना होगा। क्योकि अगर आप किसी की बातो को ध्यान से सुनते है तो सामने वाले व्यक्ति को लगता है की आप उनकी बातो में दिलचस्पी ले रहे है साथ ही अगर आप सामने वाले की बातो को ध्यान से सुनते है तो बाद में आप उसे अच्छे से समझा सकते है। इसलिए जब कभी भी आप किसी से बात करे तो उनकी बातो को ध्यान से सुने। 


3. आखो से संपर्क बनाये   


एक अच्छा कम्यूनिकेटर बनने के लिए यह भी बहुत ही जरुरी और महत्वपूर्ण बात है की एक अच्छा Eye contact कैसे बनाये। कई बार लोग बात करते समय सामने वाले व्यक्ति की और न देखकर इधर उधर या ऊपर निचे देखते है। जो की सामने वाले व्यक्ति को दिखता है की आप उनसे बात करने में रूचि नहीं ले रहे है। आप को ऐसा नहीं करना है। आप बात करते समय हमेशा सामने वाले की आखो में देखे और याद रहे की आप सामने वाले व्यक्ति को घूरे नहीं Eye contact बनाते समय कभी कभी आप दाए और बाए देखे और फिर दोबारा Eye Contact पर आ जाये ऐसा करने से सामने वाले को लगता है की आप सच बोल रहे है। वही अगर इधर उधर देखते हुए बातें करते है। तो आप सामने वाले पर एक अच्छा प्रभाव नहीं डाल सकते है। 


4. आवाज़ का लहज़ा 


किसी भी बात-चीत को प्रभावशाली बनाने के लिए आपकी आवाज का लहजा ( Tone of voice ) 38% तक प्रभाव डालती है इससे आप समझ सकते है की बोलने के तरीके को सुधारना कितना आवश्यक है। आपको हमेशा बात करते समय बोलने से पहले लम्बी साँस लेना चाहिए। जिससे की आपकी आवाज भारी तथा गहरी हो। कई लोगो की आदत होती है की वो नाक से बोलते है जिसके चलते वो सामने वाले पर प्रभाव नहीं डाल पाते है। आपको ऐसा कभी भी नहीं करना है। आप बोलते समय पूरी तरह से गले से आवाज निकाले और सबसे महत्वपूर्ण बात की ऐसे लोगो को सुने जो प्रसिद्ध पब्लिक स्पीकर है। जिससे की आप उनको सुनकर अपनी वौइस् की टोन को ठीक कर सकते है। 


5. आत्मविश्वास 


आप जब भी किसी से बात करे तो पुरे आत्मविश्वास के साथ बात करे इससे सामने वाले व्यक्ति को लगता है की आप सच बोल रहे है। और लोग आप की बातो में रूचि भी लेते है। इसलिए आप ध्यान रखे जब भी आप बोले तो पुरे आत्मविश्वास के साथ बोले ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे बात करना चाहेंगे। या आप अपनी बातो से उन्हें प्रभवित कर सकते है। 


6. नकारात्मक बातें न करे 


किसी भी व्यक्ति से बात करते समय नकारात्मक बातें न करे। क्योकि अगर आप नकारात्मक बातें करते है तो सामने वाले व्यक्ति को लगता है की ये तो खुद ही नेगेटिव है और इससे बातें करके मेरा कोई फायदा नहीं होने वाला है और तो और ये मुझे भी नेगेटिव कर देगा। इसलिए आप कभी भी नेगेटिव बातें न करे क्योकि नेगेटिव लोगो से कोई भी बात नहीं करना चाहता है। अगर आप हमेशा पॉजिटिव रहते है और पॉजिटिव ही बातें करते है तो आप अपने आसपास ऐसा माहौल बना देते है जिससे की लोग आपको पसंद करने लगते है। इसलिए हमेशा पॉजिटिव बातें ही करे। 


7. बोलने से पहले सोचें 


बोलने से पहले सोचिये की आप क्या बोलने वाले है। इसका मतलब है की आप जिस भी बारे में बात कर रहे है वो बाते सामने वाले व्यक्ति को ठेस तो नहीं पंहुचा रही है हमेशा अपनी बातचीत में से छोटी छोटी गलतियों को सुधारने का प्रयास करे जो भी गलतियाँ हम बोलते वक्त करते है।
 

8. बात करते हुए मुस्कुराएं 


जब भी आप किसी व्यक्ति से मिले तब आप उसे सबसे पहले एक हल्की सी स्माइल दे। इससे सामने वाले व्यक्ति पर एक अच्छा प्रभाव पड़ता है। और बात करते समय भी हमेशा चहरे पर हल्की सी मुस्कराहट रखे। 


9. ठीक से बोलिए 


जब भी आप किसी से बात करे तो हमेशा ध्यान दे आप साफ-साफ तथा आसान शब्दों में अपनी बातो को कहे इससे सामने वाले व्यक्ति को आपकी सारी बातें समझ में आती है। कभी भी बातो को उलटा पुल्टा तथा उलझाकर मत बोलिये इससे सामने वाला व्यक्ति आपकी बातो में रूचि नहीं लेता है क्योकि उसको आधी बातें समझ में नहीं आ रही होती है। जिसके चलते सामने वाले व्यक्ति पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है। इसलिए बात करते समय साफ साफ तथा आसान शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे की सामने वाले को आपकी सभी बातें समझ में आ जाये। 

   

10. चीजों को व्यक्तिगत रूप से न लें 


कई बार लोग कुछ बातो को पर्सनली ले लेते है अगर आप एक अच्छा कम्यूनिकेटर बनना चाहते है और अपने जीवन में सफल होना चाहते है तो कभी भी बातो को व्यक्तिगत रूप से मत लीजिये। मान लेते है की आप इंग्लिश की क्लासेज लेने जाते है और किसी कारणवश आप लेट हो गए और आपके ट्रेनर या टीचर ने आपको डाट दिया यहा पर ज्यादातर लोग इस बात को पर्सनली ले लेते है। वो बिना सोचे समझे अपने टीचर से बहस करने लगते है। की मैं इस कारण लेट हो गया परन्तु आपको ऐसा नहीं करना है। इस बात को आप पॉजिटिव तरीके से बता सकते है जैसा की आप कहेंगे हाँ मैं मानता हूँ की में लेट हु परन्तु क्या मैं आपको बता सकता हु की मैं क्यों लेट हो गया और फिर उन्हें सारी बाते सचाई से बता दीजिये अगर आप ऐसा करते है तो आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत अच्छी हो जाएगी। 


11. चेहरे के हाव-भाव अच्छा होना चाहिए  


कोशिश करे की जब भी आप किसी से बात करे तो अपने चहरे के हाव भाव वैसा ही रखे जिस तरह की बातें आप कर रहे हो। कई लोग बात करते समय चहरे के हाव भाव वैसा नहीं रखते जिस तरह की वो बात कर रहे है। जिससे की सामने वाला व्यक्ति उनसे आकर्षित नहीं हो पाता है। इसलिए बात करते समय कोशिश करे की आपके चेहरे का हाव भाव अच्छा हो।    

 

12. सही और स्पष्ट शब्द का उपयोग करें 


जब भी आप किसी से बात करे तो सही और स्पष्ट शब्दों का इस्तेमाल करे इससे सामने वाले व्यक्ति को आपकी बातें समझ में आती है। कई लोग जानबूझकर अपनी बातो को उलझाकर कहते है। और उन्हें लगता है की सामने वाले को हम ज्यादा समझदार और कूल दिखेंगे। परन्तु इसके विपरीत जब लोगो को बातें समझ नहीं आती है तो वो इनसे पीछा छुड़ाने लगते है। और अगली बार ये इनसे बात करना पसंद नहीं करते है।  


13. सबके साथ आदर से बात करे 


कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए आपको सभी व्यक्ति के साथ आपको सम्मान के साथ बात करना पड़ेगा चाहे वो बच्चा, बूढ़ा या जवान हो। क्योकि अगर आप सबसे आदर के साथ बात करते है तो सामने वाला भी आपसे आदर के साथ बात करेगा। जिससे की सामने वाला व्यक्ति आप से प्रभावित होने लगता है 


14. आधी अधूरी बात न करे 


आप ने यह कहावत तो सुनी होगी आधी अधूरी जानकारी जानलेवा हो सकती है। ठीक इसी प्रकार आधी अधूरी बातें कम्युनिकेशन पर प्रभाव डालती है। कई बार लोग बातचीत के दौरान आधी अधूरी बात बोलकर चले जाते है। और सुनने वाले व्यक्ति को गलत फहमी हो जाती है। या वो भ्रमित हो जाता है जिससे दोनो के बीच सम्बन्ध खराब होने लगते है। इसलिए कभी भी आधी अधूरी बातचीत न करे। 


15. सही भाषा का चयन   


एक अच्छी कम्युनिकेशन के लिए यह आवश्यक है की आप सही भाषा का चयन करे सही भाषा का अर्थ यह है की ऐसी भाषा में बातचीत करे जो सामने वाले को समझ आती हो। जैसे की नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में प्रॉस्पेक्ट को बुल्कुल आसान तरीके से प्लान दिखने के बजाय ऐसे तरीके से बताया जाता है जो सामने वाले को बहुत कम या कुछ भी समझ नहीं आता है। और यही कारण है की नेटवर्क मार्केटिंग को ज्यादातर लोग ज्वाइन क्यों नहीं कर पाते है। जिस भी व्यक्ति से आप बात कर रहे है वो कौन से भाषा में बात कर रहा है। वो जिस भी भाषा में बात करता हो आप उससे उसी भाषा में बात कीजिये। 


 16. अपनी नॉलेज को बढ़ाओ 


एक प्रभावशाली कम्युनिकेशन के लिए अपनी नॉलेज को बढ़ाना बहुत ही आवश्यक है क्योकि आप के पास अच्छी नॉलेज होगी तो ही आप एक अच्छे कम्यूनिकेटर बन पाएंगे। आप अपनी नॉलेज को बढ़ाने के लिए बुक्स, ब्लोग्स, न्यूज़ पेपर और वीडियो का सहारा ले सकते है। अगर आपके पास एक अच्छी नॉलेज होगी तो आप बात करते समय कभी भी अटकेंगे नहीं और आपकी कम्युनिकेशन और बेहतर हो जाएगी। 


17. एकल उत्तर से बचे 


अगर आप एक अच्छा कम्यूनिकेटर सच में बनाना चाहते है तो सामने वाले के सवालो के जवाब एक शब्द में न दे। अगर आप ऐसा करते है तो आपकी बातचीत वही खत्म हो जाती है। इसलिए आपको एक लम्बी बातचीत के लिए अपने उत्तर को एक्सप्लेन करके समझाना होगा। साथ ही सामने वाले से ऐसे सवाल कीजिये जिसका उत्तर वो एक शब्द में न दे सके बल्कि उसको पूरा एक्सप्लेन करना पड़े। 


18. दुसरो की प्रशसा करे 


जैसे की आप ने सुना होगा की लोग केवल उन्ही लोगो से बातें करते है जो उन्हें ध्यान से सुनते है तथा उनकी प्रशंसा करते है। तो याद रहे की कभी भी बातचीत के दौरान सामने वाले व्यक्ति की निंदा न करे। एक बात और दुनिया में लोग अपने नाम को बहुत ज्यादा पसंद करते है अगर आप लोगो से बार बार उनके नाम से बुलाते है। तो इससे सामने वाला व्यक्ति जल्द ही प्रभावित हो जाता है। 


19. रोज प्रैक्टिस करे 


आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी।  practice makes a man perfect इसका मतलब है की प्रयास ही मनुष्य को परिपूर्ण बनाता है। अगर आप ऊपर दिए गए सभी बातों को अच्छे से रोज प्रैक्टिस करते है तो आप अवश्य ही एक अच्छे कम्यूनिकेटर बन जायेंगे। प्रैक्टिस करने के लिए इन सभी बातों को लोगो पर अप्लाई करिये और देखिये की क्या इससे कोई रिजल्ट मिल रहा है। अगर आप ज्यादा लोगो से नहीं मिल रहे है तो अपने आईने के सामने खड़े होकर इन सभी टिप्स की प्रैक्टिस कर सकते है।  


20. अपनी आवाज रिकॉर्ड करें 


अगर आप अपनी कम्यूनिकेटर स्किल्स सुधारना ( Improve ) चाहते है। तो रोज जब भी आप प्रैक्टिस करे उसी दौरान अपनी आवाज को रिकॉर्ड करे और उसे सुने और तबतक प्रयास करते रहे जबतक की आपको खुद न लगने लगे की आपकी आवाज में दम है। 





हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट  कम्युनिकेशन स्किल को कैसे सुधारे (How To Improve Communication Skills In Hindi) जरूर पसंद आई होगी और हमें आशा ही नहीं विस्वास है की आप इन  कम्युनिकेशन स्किल्स को सीखकर अपने जीवन में सफलता हासिल जरूर करेंगे। 


Previous Post
Next Post
Related Posts