कुछ भी कैसे बेचे हिंदी में how to sell anything in Hindi



कुछ भी कैसे बेचे हिंदी में how to sell anything in Hindi 



how to sell anything in Hindi कुछ भी कैसे बेचे हिंदी में आज हम जानेगे और सीखेंगे की कैसे हम किसी को भी प्रभावित करके अपने वस्तुओ और सेवाओं को बेच सकते है तो चलिए सबसे पहले जानते हे सेलिंग क्या होती है।  
 
सेलिंग क्या होता है बिक्री लेनदेन की एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे वस्तुओ और सेवाओ का विनिमय पैसो के लिए किया जाता है यह एक मार्केटिंग कार्य होता है। जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच किया जाता है इसमें विक्रेता क्रेता को प्रभावित करके अपनी वस्तुए और सेवाए बेचता है। अगर क्रेता प्रस्ताव पर हाँ कर देता है तो उसे वस्तुओ और सेवाओं के बदले पैसे देने पड़ते है जो भी उन दोनों के बीच तय किया गया होता है। 


अगर आप एक सेल्समेन है या कुछ बेचते है तो आपने यह जरूर ध्यान किया होगा की लोग आपकी दुकान पर आते है। और थोड़ी देर बाद दूसरी दुकान पर चले जाते है। क्योकि आप उन्हें  प्रभावित नहीं कर पाते है। और आपको लगता है की यह ग्राहक कुछ खरीदना ही नहीं चाहता था ये तो बस ऐसे ही आया था परन्तु दोस्त हम  आपको बता दे। की इसमें ग्राहक की कोई गलती नहीं होती है। क्योकि आप सामान बेचने में उतने सक्षम नहीं है जितने होने चाहिए तो चलिए आज हम इसी बारे में बात करेंगे और जानेगे की कैसे आप किसी को भी कन्वेन्स करके अपना सामान बेच सकते है। 

जैसा की आप जानते है इस दुनिया में सभी लोग कुछ न कुछ बेच रहे है जैसे एक दुकानदार अपना सामान बेच रहा है। एक नौकरी वाला अपने समय को बेच रहा है और समय के बदले इसे पैसे मिलते है और एक डॉक्टर, वकील, इंगिनीर, किसान, तथा आम आदमी आदि सभी लोग कुछ न कुछ बेच रहे है। तो चलिए समझ लेते है की आखिर कौन सी बातें है जिनको सीखकर हम अपनी सेलिंग स्किल्स को इम्प्रूव कर सकते है। 


कुछ भी कैसे बेचे हिंदी में how to sell anything in Hindi


how to sell anything in Hindi
कुछ भी कैसे बेचे हिंदी में
 

आमतौर पर देखा जाये तो कस्टमर सेलिंग के दौरान सबसे पहले आप को खरीदता है उसके बाद आपके प्रोडक्ट्स को खरीदता है। इसका मलतब है की आपको कस्टमर के साथ एक अच्छा रिलेशन बिल्ड करना पड़ता है। अगर आप अपने कस्टमर से एक अच्छा रिलेशन बिल्ड कर पाते है। तो आपकी वस्तुए और सेवाए बिकने की सम्भावन बहुत अधिक बाढ जाती है। 


ग्राहक के साथ संबंध बनाएं 


अगर आप अपनी वस्तुओ और सेवाओं को बेचने में माहिर बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको कस्टमर के साथ रिलेशन बनाना आना चाहिए। रिलेशन का मतलब यह नहीं की शारीरिक रिलेशन बनाना है। इसका मतलब है की बिज़नेस रिलेशन जो क्रेता और विक्रेता के साथ होना चाहिए। जैसे उनके बारे में बात करना और उनके व्यापार जॉब आदि के बारे में बातें करना चाहिए और आपसे बात करके कस्टमर को लगना चाहिए की यह तो मेरे जैसा है। ऐसे में कस्टमर आपसे बात करके पूरी तरह कनेक्ट को जाता है तथा आपके प्रोडक्ट के बिकने की संभावना बढ़ जाती है। 


 ग्राहक को बहुत ध्यान से सुनो 


अगर आप एक अच्छे विक्रेता बनना चाहते है। तो अपने कस्टमर को ध्यान से सुने और समझे की उसकी जरूरते क्या है और वो क्या लेना चाहता है। अगर आप अपने कस्टमर को ध्यान से सुनते है तो आपके कस्टमर को लगता है की ये मुझ पर ध्यान दे रहे है। यानि समझ रहे है की मुझे क्या चाहिए। और कस्टमर आपके ऊपर विश्वास करने लगता है। इससे आपका और कस्टमर का रिस्ता मजबूत हो जाता है। और फिर से आपकी वस्तुए एवं सेवाओं को बिकने की संभावना बढ़ जाती है। 


आत्मविश्वास से बेचे 


कुछ भी बेचते समय अपने तथा अपने प्रोडक्ट के प्रति पूर्ण विश्वास के साथ बात करे। अगर आप ऐसा करते है तो कस्टमर को आपके तथा आपके प्रोडक्ट के प्रति विश्वास पैदा होता है। कई बार लोग प्रोडक्ट को बेचते समय उतने आत्मविश्वास से नहीं बोलते जितना की होना चाहिए जिसके चलते वो अपने प्रोडक्ट को नहीं बेच पाते है या बहुत कम बेच पाते है। 


महत्व बढ़ाओ 

जयादातर लोग सेलिंग में फ़ैल इसलिए हो जाते है। क्योकि वो केवल प्रोडक्ट के फीचर ही सेल करते है। और वो प्रोडक्ट से होने वाले बेनिफिट्स सेल नहीं करते है। फीचर तथा बेनिफिट्स का मतलब आगे दिया गया है। फीचर का मतलब है की प्रोडक्ट के नए नए विशेषताओं से है और बेनिफिट्स का मतलब है की कस्टमर को आपका प्रोडक्ट लेने से क्या क्या लाभ होने वाला है। आप जो भी प्रोडक्ट बेच रहे है। उसको लेने से अगर कस्टमर को प्रॉफिट होता है। तो ही कस्टमर आपके प्रोडक्टस को खरीदता है। इसलिए प्रोडक्ट को बेचते समय कस्टमर को उससे होने वाले लाभों के बारे में जरूर बताए। 


अपने प्रोडक्ट का पूर्ण ज्ञान होना


अगर आपको आपके प्रॉडक्ट्स की पूरी जानकारी होगी तभी आप अपने कस्टमर को प्रॉडक्ट्स के बारे में सही और पूरी जानकारी दे पाएंगे। अगर आप अपने कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी देते है। तो कस्टमर को यह नहीं लगता है की आपके पास बहुत सारी जानकारी है। बल्कि कस्टमर को लगता है की प्रोडक्ट ही अच्छा है इसलिए तो इसमें इतने सारे फीचर और बेनिफिट्स है। अगर आप एक अच्छा सेल्समैन बनना चाहते है तो आप जो भी बेचते हो उसके बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए। 


 संचार कौशल सीखें 


अगर आप एक अच्छे सेल्समेन बनना चाहते है। तो आपको कम्युनिकेशन स्किल्स सीखनी होगी। क्योकि अगर आप एक बार अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव कर लेते है तो आप किसी भी प्रकार के कस्टमर को प्रभावित कर सकते है। इसके अलावा कम्युनिकेशन स्किल्स आपको बहुत सारी फील्ड में माहिर बनाती है। इसलिए आपको कम्युनिकेशन स्किल्स को डेवेलोप करना जरुरी है। 


दोनो तरफ से संचार होना चाहिए  

 
प्रोडक्ट के सेलिंग के दौरान दोने तरफ से संचार होना चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए की केवल आप ही बोलते जाये और अपने कस्टमर को बोलने का मौका ही न दे। अगर आप अपने कस्टमर को उसकी बात कहने का मौका देते है तो इससे सामने वाला खुलकर अपनी बात कहता है। और आपको पता चल जाता है की कस्टमर को क्या और कितना चाहिए। साथ ही आपके द्वारा जब कस्टमर को बोलने का मौका दिया जाता है तो वो आपके साथ रिलैक्स महसूस करता है जिसके चलते आपके सामान बिकने की सम्भावन बहुत अधिक बढ़ जाती है।   

 



हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट how to sell anything in Hindi कुछ भी कैसे बेचे हिंदी में  अच्छी लगी होगी। अगर आप इन सभी बातो को अच्छे से फॉलो करते है और प्रैक्टिस करते है तो आप अवश्य ही कुछ भी बेचने में माहिर बन जायेंगे। अगर आप ऐसी और भी जानकारी लेना चाहते है तो हमारी दूसरी पोस्ट भी जरूर पढ़े। 
 



Previous Post
Next Post
Related Posts