10 नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए ( 10 NEWORK MARKETING BOOKS IN HINDI )


10 नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स जो आपको

 जरूर पढ़नी चाहिए इन हिंदी 

10 NEWORK MARKETING BOOKS 

IN HINDI  


10 नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए इन हिंदी 10 network marketing books in Hindi दोस्तों जैसा की आप जानते है। किसी भी फिल्ड में successful होने के लिए हमें उस फील्ड का हमें पूर्ण एजुकेशन लेना पड़ता है। अगर आप डॉक्टर बनना चाहते है तो आपको मेडिकल की पढ़ाई करनी पड़ती है अगर आप इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी पड़ती है। आज हम आपको 10 ऐसी किताबे या बुक्स के बारे में बताएँगे जो आपको नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता दिलाने में मदद करेंगी। नेटवर्क मार्केटिंग के अलावा ये किताबे आपको हर फिल्ड में सफलता दिलाने में मदद करती है। 


10 नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए ( 10 NEWORK MARKETING BOOKS  IN HINDI )



10 नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए। 



 1. सवाल ही जवाब है  


सवाल ही जवाब है किताब Allan Please के द्वारा लिखी गई है। इस किताब के माध्यम से बताया गया है की आप कैसे लोगो की ना को हाँ में बदल सकते है। इस किताब में लेखक के द्वारा 5 बताये गए है जिसकी मदद आप किसी को भी ज्वाइन कर सकते है। 
इस किताब में यह भी जानकारी दी गई है की किस तरह से आप अपने प्रोस्पेक्ट को खोजेंगे ?  कैसे अपने प्रोस्पेक्ट से मिलेंगे ? और कैसे अपने प्रॉस्पेक्ट से बात चित करे जिससे की आप उसे ज्वाइन कर सके। इसके अलावा लेखक के द्वारा ऐसी बहुत सारी बाते बताई गई है।   



2. सोचो और अमीर बनो।  

सोचो और अमीर बनो ये किताब नेपोलियन हिल के द्वारा लिखी गई है। इस किताब में बताया गया है की कोई भी व्यक्ति अपने प्रबल इच्छाओ का इस्तेमाल करके कैसे अमीर बन सकता है। इस किताब को लिखने में लेखक को 20 साल तक रिसर्च करनी पड़ी और 500 आमिर लोगो का interview लेना पड़ा दुनिया भर में 100 मिलियन से ज्यादा किताबे बिक चुकी है। और हम भी चाहते है की आप किताब को जरूर पढ़े क्योकि इस किताब में सफलता के कुछ ऐसे नियम है। जिनको फॉलो करके आप अपने जीवन में आगे बढ़ सकते है। 




3. आपके अवचेतन मन की शक्ति 


आपके अवचेतन मन की शक्ति किताब Dr. Joseph Murphy के द्वारा लिखी गई है। इस किताब में लेखक के द्वारा बताया गया है की किस तरह आप अपने अवचेतन मन की शक्ति का इस्तेमाल करके अपनी जीवन में सफल बन सकते है। तथा किस तरह आप अपने मन ( mind ) को ट्रेनिंग दे सकते है। की वो किसी भी कार्य को करने के लिए हमेशा मोटिवेटेड रहे। 
किताब में यह भी बताया गया है की किस तरह आपका Subconscious Mind आपको सभी तरह के परेशानियो से बाहर निकलकर निकलकर आपको सफल बनाएगा और एक अच्छी जिंदगी जीने में मदद करेगा। 
इस किताब में ऑटो Suggestion के बारे में बताया गया है। यानि आपका दिमांग कैसे उन सभी चीजों को रियल्टी में बदल देता है। जो भी आप अपने Mind को बताते है।  

 


4. लोगो को 90 सेकंड में कैसे प्रभावित करे 


लोगो को कैसे 90 सेकंड  प्रभावित करे इस किताब की रचना निकोलस बूथमैन के द्वारा की गई है। किताब में आपको बताया गया है की कैसे आप लोगो को 90 सेकंड में प्रभावित कर सकते है। किताब में यह भी बताया गया है की कैसे आप अपने पहनावे, बॉडी Language, तथा बोलने के तरीके के द्वारा आप किसी को भी 90 सेकंड में कैसे प्रभावित कर सकते है। नेटवर्क मार्केटिंग के लिए यह किताब बहुत ही आवश्यक है। क्योकि नेटवर्क मार्केटिंग में हमें लोगो को प्रभावित करना पड़ता है। जिससे की वो हमारे साथ काम करने के लिए तैयार हो जाए। बुक में कई और बाटे बताई गई है जिनको सिख कर आप अपने जीवन में आगे बढ़ सकते है। 
     



5. जीत आपकी  


जीत आपको किताब की रचना शिव खेड़ा जी के द्वारा की गई है। इस किताब में लेखक ने बताया है की आप कैसे अपने जीवन में कुछ आसान रूल्स को फॉलो करके सफलता हासिल कर सकते है। इस किताब में बताया गया है। की कैसे आप अपने पॉजिटिव Attitude तथा सही समय पर सही Opportunity को हासिल करना और हमेशा सफलता पाने के लिए तैयार रहना। अगर आप इन सभी बातो को फॉलो करते है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। 




6. बेचना सीखो और सफल बनो 


बेचना सीखो सफल बनो इस किताब को शिव खेड़ा जी के द्वारा लिखी गई है। इस किताब में शिव खेड़ा ने बताया है। की किस तरह आप किसी भी प्रोडक्ट और सर्विसेज को बेच सकते है। वैसे तो दुनिया में सभी लोग कुछ न कुछ बेच रहे है। परन्तु सभी को बेचने का सही तरीका नहीं पता होता। इसलिए आप अपने जीवन में सफल होना चाहते है तो एक बार इस किताब को जरूर पढ़े। 




7. लोक व्यवहार  


लोक व्यवहार किताब डेल कारनेगी के द्वारा लिखी गई है। इस किताब में डेल कारनेगी बताते है की कैसे आप लोगो को कुछ ही समय में अपना मित्र बना सकते है तथा उन्हें प्रभावित कर सकते है। इस बुक में यह भी बताया गया है की किस तरह आप छोटी छोटी बातो को फॉलो करके अपने जीवन स्तर को उचा उठा सकते है। 

 


8. आपका सपना किसने चुराया  


आपका सपना किसने चुराया इस किताब को बर्क हेजेस के द्वारा लिखा गया है। इस बुक में लेखक के द्वारा बताया गया है कि किस तरह लोग आपका सपना चोरी करते है। और किस तरह आपको बेवकूफ बनाया जाता है। कि आप अपने सपने को छोड़कर दूरसे के सपनो को साकार करे। जो भी नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़े है या ज्वाइन होने वाले उन्हें यह किताब एक बार जरूर पढ़नी चाहिए।  




9. बिज़नेस स्कूल 


बिज़नेस स्कूल किताब को रोबर्ट कियोसाकि के द्वारा लिखी गई है। इस किताब में रोबर्ट कियोसाकि बताते है कि किस तरह आप अपना बिज़नेस करके अमीर बन सकते है। रोबर्ट ने किताब में बिज़नेस से रिलेटेड बहुत सारी ऐसी बाते बताई है। जो हमें स्कूलों में नहीं पढ़ाई जाती है। तथा किताब में नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के कई नियम बताये गए है। 




10. बड़ी सोच का बड़ा जादू 


 बड़ी सोच का बड़ा जादू किताब को David J. Schwartz के द्वारा लिखा गया है। इस किताब में लेखक बताते है कि हम सब को बहाने बनाने की बीमारी होती है। अगर कोई कुछ बड़ा सोचता है तो उस पर काम करने की जगह अपने दिमाग में उस काम को न करने के बहाने ढूढ़ने लगता है। लेखक बताते है को लोगो इसी कारण कुछ बढ़ा नहीं कर पाते है जिसके चलते वो अपने जीवन में असफल रह जाते है। अगर आप भी सीखना चाहते है की कैसे आप बहनो को दूर करके अपने आप को एक सफल व्यक्ति बना सकते है तो आप इस किताब को एक बार जरूर पढ़िए। 

 





हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट 10 नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स जो आपको जरूर पढ़नी चाहिए ( 10 Network marketing books in Hindi ) आपको जरूर पसंद आई होगी साथ ही हम यह भी आशा करते है की आप इन सभी किताबो को पढ़ेंगे और अपनों सपनो को साकार करेंगे। 



Previous Post
Next Post
Related Posts