नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने के कारण इन हिंदी why people Fail in network marketing in Hindi

 नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने के कारण इन हिंदी  why people Fail in network marketing in Hindi 


नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने के कारण इन हिंदी why people fail in network marketing in Hindi नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में लोगो के असफल होने के कई कारण होते है तो चलिए समझ लेते है की आखिर किन कारणों से लोग नेटवर्क मार्केटिंग में असफल हो जाते है। 


नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने के कारण इन हिंदी  why people Fail in network marketing in Hindi



नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने के
 कारण

  • अवास्तविक उम्मीद करना  


नेटवर्क मार्केटिंग में लोग आते ही अवास्तविक झूठी उम्मीद बना लेते है। वो यह नहीं समझ पाते की ट्रेडिशनल बिज़नेस की तरह नेटवर्क मार्केटिंग भी धैर्य और समय मांगती है। कई लोग इस बात को नहीं समझ पाते और वो लोग नेटवर्क मार्केटिंग  बिज़नेस में ज्वाइन होते ही झूठी उम्मीद बना लेते है जैसे अब तो मै तबाही मचा दूंगा।, मै तो हजारो लोगो को ज्वाइन करा दूंगा, मै तो एक साल में करोड़पति बन जाउगा। आदि तथा कुछ समय बाद चीजे उनके हिसाब से न होने के करना वो डिमोटिवेट हो जाते है। फिर वो नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को छोड़कर चले जाते है।      


  • शिक्षा की कमी 


शिक्षा की कमी का मतलब स्कूली शिक्षा से नहीं है। इसका मतलब है की नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए जो ट्रेनिंग और स्किल आपको लेनी चाहिए आप उस ट्रेनिंग तथा स्किल को सीखे बिना बिना ही लोगो को Invite करने लगते है। जिसके चलते आप लोगो को प्रभावित नहीं कर पाते और इसी कारण सामने वाला व्यक्ति आपसे ज्वाइन नहीं होता है। जिसके चलते आप भी नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री से दूर भागने लगते है।  


  • सही कंपनी का चुनाव न करना 

  
नेटवर्क मार्केटिंग में लोगो के असफल होने का सबसे बड़ा कारण यही है। की वो सही कंपनी का चुनाव नहीं कर पाते। बीते कुछ सालो में भारत के अंदर बहुत सी ऐसी कम्पनिया आई जिन्होंने गलत मकसद के साथ नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आई और लोगो का पैसा लेकर भाग गई। इसलिए आपको नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में एक अच्छी कंपनी का चुनाव अति आवश्यक है। कई कम्पनिया ऐसी भी होती है जिनके जिनके इनकम प्लान में दिखाया और कुछ ही जाता है परन्तु एक्चुअल में  इनकम और ही कुछ आती है अगर आप भी एक अच्छी कंपनी का चुनाव करना चाहते है तो निचे दिए गए पोस्ट को जरूर पढ़े।  



  • कम्फर्ट जोन से बाहर न निकलना 


जैसा की नेटवर्क मार्केटिंग कोई आसान काम नहीं है। परन्तु फिर भी लोग इसे आसान समझ लेते है। तथा नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को सीरियस (serious) नहीं लेते है। जिसके चलते लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को कुछ ही समय देते है। या एक और दो लोग से बात करने के बाद उन्हें लगता है की आज तो बहुत ज्यादा काम का लिए अब कल देखेंगे। इसी कारण वो बिज़नेस को अपने मर्जी के हिसाब से करते है। जिसके चलते वो अपने कम्फर्ट के हिसाब से कार्य करते है। इसी कारण वो लोगो की जोइनिंग कम करा पाते है। और इनकम अच्छी न आने की वजह से वह कंपनी को छोड़कर चले जाते है।  


  • कंपनी छोड़ने पर पैसा नहीं लगता 


ट्रेडिशनल बिज़नेस में लाखो करोडो रूपये लगाकर आप बिज़नेस की शुरुआत करते है। तथा आपको बिज़नेस में मुनाफा हो या घाटा हो आप बिज़नेस को एकदम नहीं छोड़ सकते है। क्योकि आपने उसमे भारी पूंजी लगाई होती है। इसके विपरीत नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आपका कोई पैसा नहीं लगा होता है। जिसके चलते लोगो को इस बिज़नेस को छोड़ना आसान होता है। कई बार जब लोगो का मन भर जाता है। या सही से काम न करने की वजह से इनकम अच्छी नहीं आती है और फिर लोग इस बिज़नेस को छोड़कर चले जाते है।  


  • लोग नेटवर्क मार्केटिंग सिस्टम को नहीं सीखते है 


कई बार देखा गया है की ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग में ज्वाइन होते ही वो अपने दोस्तों तथा पड़ोसियों को इस बिज़नेस के बार में बताने लगते है बल्कि उन्होंने अभी तक कुछ नहीं सीखा होता है। जैसे की लोगो को कैसे Invite करे? लोगो को जोइनिंग करने के लिए कैसे प्रभावित करे? उनके सवालो के जवाब कैसे दे? आदि इन सभी बातो का ज्ञान लिए बिना वो काम करने लगते है। और फिर लोगो के द्वारा मिली नेगेटिविटी का सामना नहीं कर पाते है। जिसके चलते वो बिज़नेस को छोड़ (Quit) कर देते है 


  • ड्रीम्स और गोल्स नहीं बनाते 


दुनिया में जितने भी successful लोग है। उनका मानना है की जबतक आप अपने ड्रीम्स और गोल्स नहीं बनाते है तबतक आपके अंदर काम करने की इच्छा जागृत नहीं होती है। तथा लोग अपने कम्फर्टज़ोन से निकलकर काम नहीं करना चाहते। जैसे की नेटवर्क मार्केटिंग सपने देखने और उसे पूरा करने वालो का बिज़नेस है। तथा जबतक आप अपने ड्रीम्स और गोल्स नहीं बनाते है। तबतक आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल नहीं हो सकते। ज्यादातर लोग जो नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होते है। वो अपने ड्रीम्स तथा गोल्स नहीं बनाते है। 


  • लोगो की सूचि न बनाना  


नेटवर्क मार्केटिंग में ज्वाइन होने के बाद किसी भी व्यक्ति की सबसे बड़ी गलती यह होती है की वह लोगो की लिस्ट नहीं बनाते है। अगर आप अच्छे तरीके से लिस्ट बनाते है तो आपके पास कम से कम 500 लोगो की लिस्ट होगी। वही अगर आप बिना किसी लिस्ट के कार्य करते है तो आपके दिमाग में केवल 5-10 लोग होंगे। और अगर उन 5 से  10 लोगो ने आपके साथ बिज़नेस करने से मन कर दिया तो आप पूरी तरह से डिमोटिवेट हो जायेंगे। इसके विपरीत अगर आप लिस्ट के हिसाब से कार्य करते है तो 10 लोगो के मना करने के बावजूद भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी। क्योकि आपके पास 490 लोगो की लिस्ट बची होगी। जिसके चलते आपको आगे चलकर कोई परेशानी नहीं होगी। और आप नए लोगो को अपने बिज़नेस में ला सकते है 


  • कठोर परिश्रम न करना 


नेटवर्क मार्केटिंग एक Action बिज़नेस होता है। यह पर केवल बाते करने से कुछ नहीं होता है। दूसरे बिज़नेस की तरह नेटवर्क मार्केटिंग भी कठोर परिश्रम का बिज़नेस होता है। देखा गया है की ज्यादातर Upline लोगो को ज्वाइन करने के लिए कहते है की नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस बहुत आसान है। इसमें आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है इसी कारण जब सामने वाले व्यक्ति को पता चलता है की नेटवर्क मार्केटिंग में बिना परिश्रम के कुछ नहीं हो सकता है। जिसके चलते वो डिमोटिवेट हो जाते है और फिर ज्यादातर लोग बिज़नेस को छोड़कर चले जाते है। इसी तरह यदि आप किसी को नेटवर्क मार्केटिंग में Invite करते है तो आपकी यह जिम्मेदारी होती है की आप उन्हें सही जानकारी दे।  


  • हिसाब न रखना 


नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने का यह भी एक बड़ा कारण है। क्योकि किसी भी व्यक्ति को नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए इन बातो का ध्यान रखना होता है। जैसे मैंने आज कितने लोगो से बात की ? मैंने आज कितने लोगो की जोइनिंग की ? पिछले महीने कितने लोगो की जोइंनिंग की ? पिछले महीने की इनकम क्या थी ? इस हफते मैंने कितने लोगो को प्लान दिखाया ? क्या इस महीने पिछले महीने से अच्छी इनकम आ रही है या नहीं। आदि अगर आप इन सभी बातो का हिसाब एक कॉपी में रखते है तो आपको यह पता चलेगा की अपने कितना काम किया है। और इस महीने मुझे आगे बढ़ने के लिए कितना काम करना चाहिए। यकीन मानिये अगर आप यह सब हिसाब किताब रखते है तो आपका नेटवर्क मार्केटिंग में सफल  होने  की सम्भावन बढ़ जाती है। 


  • सोशल मिडिया का इस्तेमाल न करना 


आज के ज़माने में भी लोग नेटवर्क फैलाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करते जिसके चलते लोगो के असफल होने के चांस बढ़ जाते है। देखा जाये तो सोशल मीडिया से बहुत तेजी से टीम फैलाई जा सकती है। इसके लिए अब मार्किट में नए नए कोर्स आ चुके है की कैसे आप सोशल मीडिया से टीम फैला सकते है। अगर आप सोशल मीडिया पर अपने काम के प्रति बने रहते है। तो लोग आपसे प्रभावित होने लगते है और आपके साथ काम करने के लिए त्तैयार भी हो जाते है। इसलिए आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग की टीम बनाने के लिए सोशल मीडिया बहुत ही जरुरी हो चूका है।  


    

 हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होने के कारण इन हिंदी why people fail in network marketing in Hindi आपको अच्छी लगी होगी अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते हो तो आप इन सभी गलतियों को सुधारकर एक नेटवर्क मार्केटर बन सकते है। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और भी जानकारी लेना चाहते है तो हमारी दूसरी पोस्ट भी जरूर पढ़े  
 
 

Previous Post
Next Post
Related Posts