कैसे करे एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव इन हिंदी How to choose a good network marketing company in Hindi


कैसे करे एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव 

इन हिंदी

How to choose a good network marketing 

company in Hindi 




कैसे करे एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव ( how to choose a good network marketing company in Hindi ) किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने से पहले हमे कुछ बातो का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे प्रोडक्ट, कंपनी की प्रोफाइल, तथा कंपनी का बिज़नेस प्लान तो चलिए आज इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए समझ लेते है की एक अच्छी नेटवर्क कंपनी का चुनाव कैसे करे।  


कैसे करे एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव  इन हिंदी How to choose a good network marketing company in Hindi


कंपनी के प्रोडक्ट की परख 

किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का सबसे महत्वपूर्ण अंग प्रोडक्ट ही होता है। यदि कोई ऐसी कंपनी है। जिसके पास उसके खुद में प्रोडक्ट नहीं है। तो आप ऐसी कंपनी से दूर ही रहिये। अगर किसी कंपनी के पास प्रोडक्ट है भी  तो उस प्रोडक्ट में कोंन कौन से गुण होने चाहिए जिसके वजह से हम उस कंपनी को ज्वाइन कर सकते है।  



प्रोडक्ट की गुणवत्ता ( Quality ) अच्छी होनी चाहिए  :- आप जिस भी कंपनी में ज्वाइन होने जा रहे है। उस कंपनी के प्रोडक्ट गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए तथा ऐसे प्रोडक्ट्स होने चाहिए जिनका इस्तेमाल करके आपको अच्छा लगता हो और उन प्रोडक्ट से आपको अच्छे रिजल्ट भी मिलते हो। कई कम्पनिया ऐसी होती है। जो प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं देती है। वो केवल पैसा कमाने के लिए नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में आती है और नकली प्रोडक्ट्स दिखा कर लोगो का पैसा लेकर भाग जाती है। 

  

बार बार इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट होने चाहिए :-  कंपनी के पास ऐसे प्रोडक्ट होने चाहिए जिनका इस्तेमाल बार बार किया जाता हो जैसे तेल, साबुन, चायपत्ति, कोलगटे, आदि प्रोडक्ट्स होने चाहिए। क्योकि आपकी Downline ( जिन्हे भी अपने ज्वाइन किया है ) केवल एक ही बार जोइंनिंग के समय ही खरीदारी करेगी तो आपका केवल एक ही बार अच्छा चेक आएगा वही कंपनी  के प्रोडक्ट घरेलू तथा बार-बार इस्तेमाल करने वाले होंगे तो आपकी Downline लाला की दुकान की जगह आपकी कंपनी में ही प्रोडक्ट खरीदेगी। क्योकि वह यह बिज़नेस कर रहे है। और ये सामान्य बात है की अगर आपकी Downline प्रोडक्ट खरीदती है तो आपकी इनकम अच्छीआएगी।  



प्रोडक्ट की कीमत बाजार के हिसाब से होनी चाहिए :-  इसका मतलब है की कही आपके कंपनी के प्रोडक्ट्स अजीबो गरीब रूप से महंगे तो नहीं है। यानि कंपनी 10 रूपये का प्रोडक्ट बनाती हो और उसे एक हजार से दो हज़ार तक का सेल करती हो अगर ऐसा है तो इसका मतलब है की कंपनी केवल अपना फायदा चाहती है। और वह अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स का फायदा नहीं देख रही है। यह भी सुनिश्चित कर ले की आपके कंपनी के प्रोडक्ट्स की  कीमत बाजार से मिलती जुलती हो।    



कंपनी का प्रोडक्ट सबसे अलग ( Unique ) होना चाहिए :- इसका तात्पर्य यह है की जो भी प्रोडक्ट्स आपको कंपनी बेचती हो। वो मार्केटिंग में कही भी उपलब्ध नहीं होना चाहिए। क्योकि आपकी कंपनी जो प्रोडक्ट बेचती है। अगर वो मार्किट में उपलब्ध होगा तो जाहिर है की सामान्य बाजार में उस प्रोडक्ट्स की कीमत ज्यादा होगी। जिसके चलते ग्राहकों का कंपनी पर भरोसा करना मुश्किल होगा। और वह कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर बनने से मना करने लगेंगे। इसलिए हमेसा ऐसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी चुने जिसके प्रोडक्ट्स सबसे अलग हो।  



कंपनी के पास बहुत सरे प्रोडक्ट्स होने चाहिए :- कंपनी के पास ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट्स होने चाहिए। ताकि आप सभी तरह के कस्टमर की जरूरतों की पूरा कर सके। कई कंपनियों के पास कुछ ही प्रोडक्ट्स होते है। अगर कंपनी के पास बहुत सारी केटेगरी के प्रोडक्ट होंगे तो किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को बाहर लाला की दुकान से प्रोडक्ट नहीं लेगा पड़ेगा और वह डायरेक्ट कंपनी से ही प्रोडक्ट को खरीदेगा। जिसके चलते उस डिस्ट्रीब्यूटर और कंपनी दोनों का टर्नओवर बढ़ेगा। 



खरीदारी प्रतिबंध :- इसका मतलब यह है की आप हर महीने जो भी सामान आप खरीदते हो उस पर आपकी कंपनी का कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। आप जो चाहे जितना चाहे खरीद सकते हो। और ऐसा नहीं होना चाहिए की आपको कंपनी को जारी रखने के लिए हर महीने किसी तरह की बल्क खरीदारी या कोई किट लेनी पड़ती हो अगर ऐसा है तो उस कंपनी से आप दूर ही रहे।   



कंपनी की परख 


प्रोडक्ट के बाद अब दूसरा नंबर आता है की आखिर कंपनी कैसी है। क्या इसके डायरेक्टर्स के द्वारा कंपनी को बिना किसी उदेश्य के चलाया जा रहा है। या कंपनी का बहुत बडा उदेश्य है। क्या कंपनी सच में लोग की मदद करना चाहती है। या कंपनी केवल पैसा कमा के भागने आई है। नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री के बीते सालो में बहुत सी ऐसी कम्पनिया आई जो लोगो का पैसा लेकर भाग गई। जिसके चलते लोगो का विश्वास नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री से उठ गया था। लेकिन अब फिर से नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर लोगो में जागरूकता आई है। तो चलिए जान लेते है की अगर आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ज्वाइन होने जा रहे है तो आपको किन किन बातो का ध्यान रखना होगा।  



कंपनी का इतिहास :- कंपनी के इतिहास से मतलब है की। कंपनी ने पिछले सालो में कैसा काम किया है। यानि जब से कंपनी की स्थापना हुई है। उसके बाद से क्या कंपनी का टर्नओवर लगातार बढ़ता जा रहा है। कही ऐसा तो नहीं की कंपनी कुछ सालो से घाटे में जा रही हो। यदि ऐसा हुआ तो आप उस कंपनी में कभी ज्वाइन मत होना क्योकि एक अच्छी कंपनी नेटवर्क मार्केटिंग में कभी भी घाटे में नहीं जा सकती है। 


क्या कंपनी डिस्ट्रीब्यूटर्स को उनके लेवल के हिसाब से पैसा दे रही है। कई कम्पनिया ऐसी होती है जिनका इनकम प्लान तो बहुत अच्छा होता है। लेकिन असलियत में लोगो को उतने पैसे नहीं मिलते जितने मिलने चाहिए। इसी कारण कई लोग कंपनियों को छोड़कर दूसरी कंपनियों में चले जाते है। क्योकि इनकम प्लान में दिखाया और कुछ जाता है और असली में इनकम बहुत कम आती है।     



कंपनी की प्रोफाइल :- आप जिस भी कंपनी के साथ काम करने वाले है।  उस कंपनी को चलने वाले व्यक्तियों की जांच जरूर कर ले जैसे की कंपनी के मेनेजिंग डायरेक्टर्स कौन है। इससे पहले वो क्या करते थे। इससे पहले क्या उनकी फॅमिली बिज़नेस में थी। यदि कंपनी के डिरेक्टर्स पहले से ही किसी प्रकार का बिज़नेस करते थे। तो आप उस कंपनी में ज्वाइन कर सकते है। क्योकि कोई भी बिज़नेसमैन अपना बिज़नेस बढ़ने की ही सोचता है।  



कंपनी के द्वारा ट्रेनिंग प्रोग्राम किया जाना चाहिए :- किसी भी कंपनी में ज्वाइन होने से पहले आप यह जरूर सुनिश्चित कर ले की कंपनी के द्वारा अच्छे अच्छे ट्रेनिंग प्रोग्राम और सेमिनार किया जाना चाहिए। जिससे की लोगो में नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति जागरूकता आए। तथा उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग के जरिये सामाजिक चीजों का भी ज्ञान मिले।   



नेटवर्क मार्केटिंग के क्षेत्र में कंपनी पुरानी होनी चाहिए :- हमारा मानना है की जहा तक हो सके नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी 5-10 साल पुरानी होनी चाहिए। क्योकि अगर कोई कंपनी पांच सालो तक नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में खड़ी रहती है तो इसका मतलब है की कंपनी ने बीते सालो में अच्छा ही काम किया होगा। क्योंकी  ज्यादातर फ्रॉड नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया इससे ज्यादा नहीं टिक पाती है।  



कंपनी के पास सभी लीगल सर्टिफिकेट होना चाहिए :- कंपनी को कई संस्थाओ से मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। कंपनी का IDSA ( Indian direct selling association ), FICCI, GMP, ISO, MCA के द्वारा प्रमाणित होना चाहिए। तथा कंपनी के PAN, CIN, GST, की भी जार्च भी जरूर कर ले। यदि कोई कंपनी इन सभी सर्टिफिकेट से मान्यता प्राप्त है। तो इस कंपनी में ज्वाइन किया जा सकता है।   
  


कंपनी के पास अपना Head Office और Distributor सेंटर होना चाहिए :- यह सबसे जरुरी बात है असली और नकली कंपनियों में फर्क करने का क्योंकी जिस भी कंपनी के पास Head Office और हजारो डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर होंगे। वह कंपनी कभी भी फ्रॉड नहीं कर सकती है। जबकि फ्रॉड कंपनियों के पास Head Office और Distributor सेंटर न मात्र के होते है। क्योकि उनका मकसद लोगो का पैसा लेकर भागना होता है। 



कंपनी के पास खुद की उत्पादन इकाई होनी चाहिए :- जिस भी कंपनी के पास खुद की उत्पादन इकाई होती है। वो कंपनी अच्छी हो सकती है। जिस भी कंपनी में आप ज्वाइन होने जा रहे है। उसमे यह सुनिश्चित कर ले की कंपनी के पास जितने भी प्रोडक्ट्स है। उनमे से ज्यादातर प्रोडक्ट्स कंपनी के द्वारा खुद ही बनाये जाने चाहिए। पिछले बीते सालो में ऐसी बहुत सी कंपनियों ने प्रोडक्ट के नाम पर केवल डम्मी प्रोडक्ट दिखाया और उनको कई गुणा दामों पर बेचकर खूब पैसा कमाया और फिर रातो रात गायब हो गए। इसलिए यह जरुरी है की आप जिस भी कंपनी में ज्वाइन हो वह कंपनी कूद के प्रोडक्ट बनाती हो। 


 
कंपनी के लोग अच्छे होने चाहिए :-  कंपनी के लोग ऐसे होने चाहिए जो केवल पैसा पैसा न करते हो और लर्निंग पर ज्यादा फोकस करते हो। आपके Upline हमेशा आपकी सहायता करते हो। इसलिए हमेशा ऐसी कंपनी ज्वाइन करनी चाहिए जिनके लीडर अच्छे हो। नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है। जिसमे आप By Chance ही ज्वाइन होते है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस आपका सपना नहीं होता है। की मै बड़ा होकर नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस करूँगा। और आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में कोई नॉलेज नहीं होती इसलिए आपके लीडर अच्छे होंगे तो आपको जल्दी सफलता मिल जाएगी।  



कंपनी का प्लान और प्रॉफिट  

अगर कंपनी का प्रोडक्ट और कंपनी अच्छी होगी तो जाहिर सी बात है की कंपनी का इनकम प्लान अच्छा होगा। परन्तु इसमें भी हमें कुछ बातो की परख करनी जरुरी है। 



कंपनी का प्लान प्रॉफिटेबल होना चाहिए :-  इसका मतलब यह है की कंपनी का प्लान अंदर से खोखला नहीं होना चाहिए। कई कंपनियों में देखा गया है की प्रोडक्ट और कंपनी अच्छी होने के बावजूद भी कंपनी का बिज़नेस प्लान अच्छा नहीं होता है। क्योकि प्लान में दिखाया और कुछ ही जाता है परन्तु इनकम और कुछ ही आती है। जिसके चलते डिस्ट्रीब्यूटर्स को बहुत सी परेशानियो का सामना करना पड़ता है।  



money Rotation प्लान नहीं होना चाहिए :- सन 2001 से 2015 तक बहुत सी ऐसी कम्पनिया आई जो की केवल मनी रोटेशन बिज़नेस प्लान पर कार्य करती थी। इसका मतलब यह है की पैसा लगाओ और पैसा कमाओ वाला बिज़नेस। इस बिज़नेस प्लान में कंपनियों के पास कोई प्रोडक्ट नहीं होता है। जिसमे केवल बिज़नेस प्लान होता है। अर्थात पैसा लगाकर पहले कूद ज्वाइन हो जाओ और इसी तरह दुसरो को भी ज्वाइन करके पैसा कमाओ। 



इनकम टर्नओवर से ही आनी चाहिए :- अगर आपकी कंपनी आपको इनकम आपके द्वारा किये गए टर्नओवर से देती है तो ऐसी कंपनी से आप ज्वाइन कर सकते है। क्योकि इस बिज़नेस मॉडल में कंपनी को कभी घाटा नहीं होता है। परन्तु ऐसी कंपनी से आप दूर रहिये जो आपको जोइनिंग पर ही पैसा देती हो।     





हम आशा करते है की आपको यह जानकारी कैसे करे एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग का चुनाव इन हिंदी how to choose a good network marketing company in Hindi अच्छी लगी होगी। अगर आप किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ज्वाइन होने जा रहे है तो एक बार नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की जार्च जरूर कर ले।  




Previous Post
Next Post
Related Posts