भारत में टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी इन हिंदी (top 10 network marketing company in India in Hindi)



भारत में टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी इन  हिंदी (top 10 network marketing company in India in Hindi) 



दोस्तों आज हम भारत की टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के बारे में जानेंगे। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस एक मात्र ऐसा बिज़नेस है जो सभी को सफल होने के लिए बराबर अवसर प्रदान करता है। परन्तु बहुत सी ऐसी कम्पनिया है जो डिस्ट्रीब्यूटर्स को ज्यादा मुनाफा देती है तो कई कम्पनिया ऐसी है जो डिस्ट्रीब्यूटर्स को कम लाभ तथा कंपनी को ज्यादा मुनाफा होता है। देखा जाये तो नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही खूबसूरत इंडस्ट्री है। जिसने कई लोगो को आमिर बनाया है। तो चलिए समझ लेते है की वो कौन सी टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया है जो आपको सफल बनाने में आपकी मदद कर सकती है। 

2016 में नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री ने बारह हजार अरब का टर्नओवर किया था। आप टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की तलाश कर रहे है। इसका मतलब है की आप नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में ज्वाइन हो चुके है या किसी ऐसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की तलाश कर रहे है जो आपके लिए परफेक्ट हो। हम आपको बता दे की नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस केवल लोगो को जोड़ने का बिज़नेस नहीं है। और न केवल वस्तुओ और सेवाओं को बेचने का बिज़नेस नहीं है। इसके अलावा नेटवर्क मार्केटिंग बिसनेस एक सुनहरा मौका है। जो की एक अप्रत्यक्ष बिक्री बिज़नेस होने की वजह से ये दुनियाभर में फ़ैल चूका है। तथा इस बिज़नेस के द्वारा लोगो के सपने भी पुरे हुए है। 
   

भारत में टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी इन  हिंदी (top 10 network marketing company in India in Hindi)

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है  

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा सोचा समझा बिज़नेस प्लान होता है जिसके माध्यम से सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी अपनी वस्तुओ तथा सेवाओं को बेचती है। 

दूसर शब्दों में मल्टी लेवल मार्केटिंग (एमएलएम) एक ऐसी रणनीति है, जिसका प्रयोग कर कुछ प्रत्यक्ष बिक्री कंपनियां मौजूदा डिस्ट्रीब्यूटर को नए डिस्ट्रीब्यूटर की भर्ती के लिए प्रोत्साहित करती हैं। तथा उन डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा अपने वस्तुओ और सेवाओं को बेचती है। और उसके बदले डिस्ट्रीब्यूटर को प्रॉफिट देती है। 

तो चलिए दोस्तों जान लेते है टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां जो की भारत में काम कर रही है और लाखो लोगो को करोड़पति बना रही है। 





टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां इन हिंदी 


टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया यहाँ बताई जा रही है जो की कंपनियों के वार्षिक टर्नओवर से लिस्ट की जाती है। ये कम्पनिया लाखो लोगो को रोजगार का अवसर प्रदान कर रही है। और आने वाले समय में भी यह कम्पनिया ऐसे ही रोजगार के अवसर प्रदान करती रहेंगी।           


 

Amway


एमवे ( द अमेरिकन वे ) भारत की सर्वोत्तम नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में गिनी जाती है। जो की अमेरिका की कंपनी है। एमवे की स्थापना जय वेन अन्डेल और रिचर्ड डेवोस के द्वारा सन 1959 में की गई थी। एमवे स्वास्थ्य, सौन्दर्य, तथा घरेलु प्रोडकट्स के द्वारा अपना बिज़नेस चलाती है। एमवे ने 2019 के वित्तीय वर्ष में 8.8 बिलियन डॉलर टर्नओवर का खुलाशा किया।   

भारत में एमवे की स्थापन 5 मई 1998 में हुई थी इसके बाद से एमवे ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा एमवे की दिन दुगनी रात चौगनी तरक्की हुई है जिसका अंदाजा आज आप लगा सकते है। देखा जाये तो एमवे एक बाहरी कंपनी है इसके बावजूद भी एमवे ने भारत में एक अपनी अलग पहचान बनाई है। साथ ही एमवे ने लाखो लोगो के लिए रोजगार पैदा किया है।  



Herbalife 


हर्बललाइफ की स्थापन मार्क ह्यूज के द्वारा 1980 में की गई थी। हर्बललाइफ एक स्वास्य्य सम्बन्धी कंपनी है जो वजन घटाने के लिए प्रख्यात है इसका मतलब कंपनी के ओनर का उदेश्य है की लोगो के वजन को कम करना और ऐसे उत्पाद उपलब्ध करना जिसका उपयोग करके लोगो को किसी भी प्रकार की हानि न होती हो। 

हर्बललाइफ कंपनी ने 2019 में 4.9 बिलियन डॉलर टर्नओवर होने की सूचना दी कंपनी पुरे विश्व में स्वास्थ्य से जुडी परेशानियो पर कार्य कर रही है। इस कंपनी में लगभग 4.4 मिलियन लोग दुनिया भर से कार्य कर रहे है। हर्बललाइफ कंपनी लगभग 96 देशो में कार्य कर रही है जो की विश्व स्तर पर लाखो लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। और दूसरी कंपनियों की तरह इसने भी लाखो लोगो को करोड़पति बनाया है।     



Oriflame


ओरिफ्लेमे एक ऐसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है जो सौन्दर्य तथा घरेलू उत्पादों के द्वारा डायरेक्ट सेल्लिंग बिज़नेस करती है। ओरिफ्लेमे की स्थापन सन 1967 में जोनस ऍफ़ जोचनिक, रोबर्ट ऍफ़ जोचनिक तथा बेंगट हैल्स्टन के द्वारा की गई थी। 

ओरिफ्लेमे में लगभग 6000 व्यक्ति कार्य करते है। कंपनी के पास लगभग 1000 प्रोडक्ट्स की एक लम्बी लिस्ट है जिसके द्वारा डिस्ट्रीब्यूटर्स बिज़नेस करते है। यह कंपनी लगभग 60 देशो में कार्य करती है। जो की सौन्दर्य तथा घरेलु उत्पादों को बेचती है। कंपनी ने 2019 में 1.5 बिलियन डॉलर का टर्नओवर की सूचना दी।   



Vestige 

वेस्टीज कंपनी की स्थापना सन 2004 में गौतम बाली के द्वारा की गई थी। वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड भारत की ही कंपनी है जिसने दिन दुगनी रात चौगनी तरक्की की है। वेस्टीज कंपनी सौन्दर्य प्रौडक्ट्स के साथ साथ होम केयर, पर्सनल केयर, तथा हेल्थ सुप्प्लिमेंट की मार्केटिंग करती है। भारत के अलावा कंपनी लगभग 5 अन्य देशो में  कर रही है। 

कंपनी ने शुरुआत में 2 हेड ऑफिस तथा कुछ डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर के साथ इस बिज़नेस की स्थापना की। आज कंपनी के पास लगभग 7000 डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर है। और कंपनी ने अपना खुद का मैनुफैचर यूनिट स्थापित कर लिया है तथा कंपनी के द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किये जाने वाले आधे से अधिक प्रोडक्ट्स कंपनी खुद बनाती है। Vestige मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड 2019 के वित्तीय वर्ष में 302 मिलियन डॉलर की बिक्री की सूचना दी।



Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited 


मि लाइफस्टाइल कंपनी की स्थापन सन 2013 में की गई थी। कंपनी रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स बनाती है। जो की व्यापक और गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स बनाती है। कंपनी ने साल 2019 में 120 मिलियन डॉलर बिक्री की सूचना दी। कंपनी लगभग 200 से अधिक प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करती है।  

कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स का खास ध्यान रखती है तथा उनके सपने पुरे करने में उनकी मदद करती है। कंपनी ने अपनी स्थापना के बाद से बहुत ज्यादा ग्रोथ की है। नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में कंपनी के प्रबंधक को लगभग 20 वर्ष का अनुभव है। यही करना है की कंपनी की ग्रोथ अधिक हो रही है।  



Forever living


फॉरएवर लिविंग की स्थापना रक्स माघन द्वारा सन 1978 में की गई थी। यह एक अमेरिकन कंपनी है जो की सौन्दर्य सम्बंधित तथा पेय आधारित जैसे सप्पलीमेंट और पर्सनल केयर जैसे प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करती है। इसके अलावा कंपनी कई अन्य तरह के प्रोडक्ट्स भी बेचती है। जो की रोजमर्रा के जीवन में इस्तेमाल किये जाते है। 

कंपनी ने सन 2019 में 2.4 मिलियन डॉलर टर्नओवर की सूचना दी।  



Avon 


एवन कंपनी दुनिया की पहली डायरेक्ट सेल्लिंग है। जिसकी स्थापन सन 1886 में डेविड एच् मैकनेल के द्वारा की गई थी। एवन सुरु में बुक्स का बिज़नेस करती थी। जो की लोगो के घर घर जाकर डायरेक्ट रूप से किताबे बेचती थी। इसके बात कंपनी के संस्थापक ने परफ्यूम का बिज़नेस सुरु कर दिया इसके चलते उन्होंने ने कंपनी का नाम बदलकर कैलिफोर्निया परफ्यूम रख दिया फिर आगे चलकर कंपनी का नाम एवन पड़ा। 

कंपनी अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स के द्वारा सौन्दर्य संबधित तथा अन्य प्रोडक्ट्स बेचती है। एवन कंपनी पुरे विश्व में कार्य करती है। तथा लोगो के जीवन स्तर को उच्चा उठाती है। कंपनी ने वर्ष 2019 में 4.7 बिलियन डॉलर के टर्नओवर की सूचना दी।     



Modicare 


मोदीकेयर डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी की स्थापन सन 1996 में हुई थी। मोदीकेयर कंपनी रोजमर्रा के जीवन के प्रोडक्ट्स बनाती है जो आपको सामान्य कीमतों पर उपलब्ध कराया जाता है। 

मोदीकेयर कंपनी ने शुरुआत में 1 सेंटर तथा 7 उत्पादों और लगभग 400 डिस्ट्रीब्यूटर्स के द्वारा कंपनी की शुरुआत की। मोदीकेयर ने वर्ष 2019 में 275 मिलियन डॉलर के टर्नओवर की सूचना दी। 



Safe Shop


सेफ शॉप कंपनी की स्थापना सन 2000 में हुई थी। सेफ शॉप एक इंडियन डायरेक्ट सेल्लिंग कंपनी है। जो की हेल्थकेयर, सैंदर्य सम्बंधित, कपडे जैसे प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करती है।   

कंपनी स्वास्थ्य, सौन्दर्य, फैशन तथा कपड़ो पर कार्य करती है। कंपनी के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के बाद लोगो को फायदा तो हुआ ही है साथ ही लोगो ने बहुत सारे पैसे भी कमाए है। कंपनी ने अभी तक न केवल हजारो लोगो की जिन्दगिया बदली है बल्कि लाखो रोजगार भी पैदा किये है। दूसरी कंपनियो की तरह यह भी दिन दुगनी रात चौगनी तरक्की कर रही है।   



International Marketing Corporation Pvt Ltd


अंतराष्टीय मार्केटिंग निगम प्राइवेट लिमिटेड( IMC ) की स्थापना वर्ष 2007 में डॉक्टर अशोक भाटिया और सत्यन भाटिया के द्वारा की गई है। इन दोनों ने सोचा की हमें एक ऐसी कंपनी की स्थापन करनी चाहिए जो लोगो को सच में पैसे कमा कर दे सके जिसके चलते इन्होने imc की स्थापना की। जो की लोगो को सच में पैसे कमाने में मदद कर रही है तथा उन्हें सपने साकार करने का मौका दे रही है। अंतराष्टीय मार्केटिंग निगम प्राइवेट लिमिटेड Ficci तथा IDSA का मेंबर भी है। 







हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट top 10 network marketing company in India in Hindi भारत में टॉप 10 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी इन  हिंदी जरूर पसंद आई होगी अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और भी जानकारी लेना चाहते है तो हमारी दूसरी पोस्ट्स भी जरूर पढ़े। 



Previous Post
Next Post
Related Posts