इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए Internet se paise kaise kamaye

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए ( Internet 

Se Paise Kaise Kamaye ) 


इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए Internet se paise kaise kamaye दोस्तों आज हम जानेगे की इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए जाते है। कई लोगो को तो विश्वाश ही नहीं होता है की क्या इंटरनेट से पैसे कमाए जा सकते है परन्तु आज हम आपको बताएँगे की किस तरह आप थोड़ी सी मेहनत करके इंटरनेट से पैसे कमा सकते है। 

वैसे तो लाखो लोग इंटरनेट से पैसे कमा रहे है। अगर आप भी इंटरनेट से पैसे कामना चाहते है तो  इस पोस्ट को पूरा पढ़े ताकि आपको आपकी फील्ड चुनने में आसानी हो सके। 

    

इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए Internet se paise kaise kamaye


 इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए Internet se paise kaise kamaye



फ्रीलांसिंग करे   

इंटरनेट से पैसे कमाने का फ्रीलांसिंग हमेशा से ही एक लोकप्रिय तरीका रहा है। वैसे देखा जाये तो इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है। और इंटरनेट पर बहुत सारी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिन पर आप काम करके पैसा कमा सकते है।   

शायद आपको लिखने, फ़ेसबुक पेजों को व्यवस्थित करने या अपने खाली समय में थोड़ी सी ग्राफिक डिजाइन करने में मजा आता हो। देखा जाये तो फ्रीलान्स से जुड़े  बहुत सारे काम हैं जो कि सरल कौशल की आवश्यकता होती है या बस उस समय की आवश्यकता होती है जो किसी और के पास नहीं हो।

और फ्रीलान्सिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप यूके में और दुनिया भर में क्लाइंट के लिए मूल्यवान कौशल विकसित करते हुए, घर से इंटरनेट कनेक्शन के साथ काम कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग की शुरुआत करने के लिए के लिए आप कुछ प्रमुख फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर जा सकते है जैसे Upwork.com, freelancer.com, Ureed.com, etc. आप इन सभी वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाकर फ्रीलांसिंग की जॉब करके पैसे कमा सकते है। 



ब्लॉग या वेबसाइट बनाए 

आप इंटरनेट पर अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर भी पैसे कमा सकते है। बस आपको इंटरनेट पर ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए डोमेन, होस्टिंग, टेम्पलेट, लेआउट आदि जैसे चीजों की जरुरत होती है। अपने ब्लॉग पर आप अपने पैशन के हिसाब से जानकारी शेयर कर सकते है। जैसे अगर आप एक डॉक्टर है तो आप स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी लोगो के साथ शेयर कर सकते है। 

इसी तरह अगर आप एक कपड़ो के दुनकानदार है तो आप एक इ-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर उस पर कपड़ो को बेच सकते है। वैसे तो ब्लॉग और वेबसाइट के जरिये कमाने के बहुत सारे तरीके है परन्तु हम आपको एक ऐसे तरीके बताते है जो सबसे महत्वपूर्ण है। 

Google AdSense :- वैसे तो ऑनलाइन बहुत सारी advertising कंपनियां है परतु आज हम आपको Google AdSense के बारे में बताएँगे। Google AdSense गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जो की हमे वेबसाइट या ब्लॉग पर advertising करने की सुविधा देता है। जब हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगता है तो हम google AdSense के अकाउंट के लिए अप्लाई कर सकते है उसके बाद जब हमारा अकाउंट approve हो जाता है तो हम गूगल की ऐड अपने वेबसाइट पर लगाकर पैसे कमा सकते है। 



एफिलिएट मार्केटिंग 

एक बार आपकी वेबसाइट के चालू होने के बाद, जब आपकी वेबसाइट पर एक अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगे तो आप अपनी वेबसाइट में Amazon, Flipkart जैसी वेबसाइटों के प्रोडक्ट लिंक डाल सकते है और अगर आपके विजिटर उन लिंक से कुछ भी खरीदते है तो आप उससे पैसे कमाते है। 

इंटरनेट पर Amazon, Flipkart जैसी बहुत सारी ऐसी वेबसाइटें है जिन पर जाकर आप अपना Affiliate अकाउंट बना सकते है उसके बाद आप अपने प्रोडक्ट्स के लिंक अपनी वेबसाइट पर डालकर उससे पैसे कमा सकते है। 



सर्वे और समीक्षा करे 

इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो आपको सर्वे और समीक्षा करने के लिए पैसे देती है। इंटरनेट पर छात्रों के पैसे कमाने का एक लोकप्रिय तरीका है। आप अपने खाली समय में सर्वे और समीक्षा कर सकते है। दुनियाभर में ऐसी बहुत सी वेबसाइटें है जो सर्वे और समीक्षा कराने के लिए नए नए लोगो की भर्ती कर रही है।   

कंपनियां आपको कुछ सर्वे करने का $5 - $10 तक देती है 

प्रयास करने के लिए कुछ अच्छे उदाहरण हैं: टोलुना, ब्रांडेड सर्वेक्षण, जीवनसूचक, एकपोल, ओनपेंड, ओनपोल, सर्वेक्षण, सर्वेक्षण विभाग, पैनल बेस, मूल्याकंन राय पैनल, प्रिजनेबेल, राय ब्यूरो, मार्कट, सर्वेक्षण जंकी



अपनी फोटो बेचे 

अगर आपके पास फोटो खींचने की कला है या आपको फोटो खींचना अच्छा लगता है। या आप ऐसे जगह रहते है जहा की फोटोस की डिमांड पूरी दुनिया में है। तो ऐसे में आप अपनी फोटोज को ऑनलाइन सेल करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।   

iStock फोटोग्राफी की वेबसाइटें है जिस पर तस्वीरों का विशाल भंडार हैं, जिनमें आप कल्पना कर सकते हैं लगभग हर संभव विषय की फोटोज इस पर मिल जाती है। 

आपको बस इन वेबसाइटों पर जाकर अपनी फोटोज को अपलोड करना पड़ता है और इसके बाद जब वो फोटो किसी क्लाइंट के द्वारा खरीदी जाती है तो जिस भी वेबसाइट पर आपने फोटो लगाई है वो कुछ कमीशन काट कर आपको सारा पैसा लोटा देती है। और इस तरह आप अपनी फोटोज को बेचकर पैसे कमाते है। 



YouTube चैनल शुरू करें 

अगर अन्य लोग यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं यूट्यूब का सर्वोच्च भुगतान वाला 7 वर्षीय रयान कलाकार है जो अपने यूट्यूब चैनल पर खिलौनों की समीक्षा करता है जिसने 2018 में 22 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। एक और उच्च कमाई वाला जेफरी स्टार है, जिसने यूट्यूब पर 18 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की है और इस समय एक सौंदर्य प्रसाधनों का ब्रांड है जो हर साल उत्पादों में लगभग 100 मिलियन डॉलर की बिक्री करता है। यूट्यूब ने लाखो लोगो को ऑनलाइन पैसा बनाने में मदद की है।

आपके यूट्यूब चैनल को एक ही स्थान पर ध्यान देना चाहिए ताकि आप एक मजबूत, वफादार दर्शकों का निर्माण कर सकें। उदाहरण के लिए, आप मेकअप ट्यूटोरियल बना सकते हैं, स्ट्रीम विडियो गेम्स, उत्पादों का पुनरीक्षण कर सकते हैं, कौशल सिखा सकते हैं, शरारती विडियो बना सकते हैं, या ऐसा कुछ भी जिसे आप सोचते हैं कि वहाँ पर दर्शक होंगे।

यूट्यूब पर पैसा बनाने का रहस्य कंटेंट बनाना है जो लोग चाहते हैं कि वो शिक्षित हो या मनोरंजन हो। आप उस शीर्षक का उपयोग कर सकते हैं जो लोगों को देखने के लिए मजेदार है, या आप उन कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं जो यूट्यूब खोज के लिए अनुकूलित हैं।1,000 सब्सक्राइबर मील का पत्थर पर पहुंचने के बाद, आप आधिकारिक तौर पर यूट्यूब विज्ञापनों के साथ अपने चैनल का मुद्रीकरण कर सकते हैं।


ऑनलाइन कोर्स बनाए  

ज्ञान साझा करना ऑनलाइन पैसा बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है यदि आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं, तो आप ऑनलाइन कोर्स बनाकर अपने ज्ञान का मुद्रीकरण कर सकते हैं। आप अपना कोर्स  Udemy पर बेच सकते हैं या अगर आपके पास पहले से ही अपने खुद के दर्शक हैं, तो अपनी वेबसाइट पर.कुछ उद्यमी ऑनलाइन कोर्स के साथ प्रतिमाह 5,000 डॉलर तक कमा सकते है। 

एक लोकप्रिय और सफल कोर्स बनाने के लिए, आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने विषय पर अन्य कोर्सेस को देखें। फिर समीक्षाओं को देखें। वे कौन से पहलू हैं जिनकी लोग प्रशंसा करते हैं, और वे क्या चीजें हैं जो लोग उनसे घृणा करते हैं, आप पहले से बनाई गई सामग्री से कुछ बेहतर बना सकते हैं।

जिस प्लेटफार्म पर आप अपना कोर्स बेचते हैं, वह यह निर्धारित करेगा कि सबसे अच्छा पैसा कैसे कमाया जाए।यदि आप अपना कोर्स  Udemy पर बेचते हैं, तो आपको इसे बढ़ावा देने के लिए बहुत कुछ करने की ज़रूरत नहीं है आप लगभग इसे सेट कर सकते हैं और इसे भूल सकते हैं।  हालांकि, यदि इस कोर्स को आपकी खुद की वेबसाइट पर होस्ट किया गया है, तो आप इस कोर्स को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन चला सकते हैं। आप एक ईमेल सूची भी बना सकते हैं ताकि आप भविष्य के कोर्स को उसी दर्शकों तक बढ़ावा देना जारी रख सकें। जो इस विषय में दिलचस्पी रखते हो। 


एक लेखक बनें 

कंटेंट मार्केटिंग में बढ़ती रुचि के साथ, अधिक ब्रांड कंटेंट बनाने के लिए महान लेखकों की तलाश में हैं। एक लेखक के रूप में सफलता का रहस्य एक विषय में विशेषज्ञ होना है। कई लेखक, जनरलिस्ट बनने का प्रयास करते हैं, जो कि विभिन्न श्रेणियों के लिए लिखते हैं, जैसे कि भोजन से लेकर तकनीक तक।

जब आपको कंटेंट  में अनुभव हो, तो आप सामग्री के एक टुकड़े में एक अलग दृष्टिकोण जोड़ सकते हैं इसका मतलब है कि आप केवल वही बात नहीं कह रहे हैं जैसा कि हर दूसरे लेखक कह रहे है। और यही वह ब्रांड है जिसके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं-आपके विचार, अनुभव, और जानकारी ही आपको एक अच्छा कंटेंट writer बनाती है। 


एक ऑनलाइन ट्यूटर बनें 

आप ऑनलाइन काफी पैसे कमा सकते हैं और ऑनलाइन ट्यूटर बनकर अपने खुद के घंटे चुन सकते हैं।टू-डिनॉमिक्स के अनुसार, बोहन ने ट्यूशन से 2100 डॉलर बनाए। दिलचस्प बात यह है कि उसने अपने ग्राहक का आधार मुंह, दृश्यता, और बड़े समूह की दरों के माध्यम से बनाया। हालांकि विज्ञान और गणित की ट्यूशन की उच्च मांग होती है, पर आपको अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के बीच अंग्रेजी लोकप्रिय भी मिलेगा। यदि आप किसी विषय में विशेषज्ञ हैं, तो पैसा कमाने के लिए ट्यूशन एक सही मंच हो सकता है।

इस प्रकार की नौकरी के लिए एक डिग्री या भाषा में अनुभव होना आवश्यक है, इसलिए अपनी डिग्री का प्रदर्शन करें, या फिर इस बात का सबूत दें कि आप उस विषय को पढ़ने के योग्य हैं। यदि आपके पास शिक्षण की डिग्री है, तो आप शिक्षण की स्थिति के बारे में ज्यादा जानकारी दे सकते हैं। यदि आपने विषय के बारे में किसी सम्मेलन या आयोजन में बात की है, तब आपको ऑनलाइन ट्यूशन, शिक्षण, या सलाह देने की स्थिति पर भी विचार किया जा सकता है।अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए शिक्षा पर ध्यान दें। यदि आप सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं, तो आपको उस विषय का ट्यूशन नहीं देना चाहिए।


हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए Internet se paise kaise kamaye अच्छी लगी होगी अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने की और भी जानकारी लेना चाहते है। तो हमारी दूसरी पोस्ट्स भी जरूर पढ़े। 



 इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए Internet se paise kaise kamaye

Previous Post
Next Post
Related Posts