नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 रहस्य (7 Network Marketing Secrets in Hindi)


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 रहस्य (7 Network Marketing Secrets in Hindi)  


network marketing secrets in Hindi दोस्तों आज हम नेटवर्क मार्केटिंग के ऐसे रहस्य या टिप्स के बारे में जानेगे। जिनको यदि आप फॉलो करते है। तो आप अवश्य ही नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल हो जायेंगे तो चलिए समझ लेते है की आखिर नेटवर्क मार्केटिंग क्या है। 

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है :-  नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस एक ऐसी रणनीति होती है जिससे सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां मौजूदा डिस्ट्रीब्यूटर को नए डिस्ट्रीब्यूटर की भर्ती के लिए प्रोत्साहित करती है। तथा उन डिस्ट्रीब्यूटर्स के द्वारा अपनी वस्तुओ ओर सेवाओं को बेचती है। 


नेटवर्क मार्केटिंग अद्भुत व्यापार है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस ने लाखो लोगो को करोड़पति बनाया है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आप केवल पैसे ही नहीं कमाते बल्कि अपना आत्म सुधार भी करते है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आपकी पर्सनालिटी तथा कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत अच्छी हो जाती है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस एक आम आदमी को खास आदमी बनने में उसकी मदद करता है। 

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में कुछ लोग जल्दी सफल हो जाते है और कुछ लोग लम्बे समय से सफलता का इंतजार करते रहते है। ऐसा क्या कारण होता है की कुछ लोग जल्दी सफल हो जाते है और कुछ लोग जल्दी सफल नहीं हो पाते है। इसका कारण यह है की ज्यादातर लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग के रहस्यों के बारे में पता नहीं होता है। तो चलिए जान लेते है की वो कोन से टिप्स या रहस्य है जिसको समझने के बाद लोग नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो जाते है।  


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के रहस्य Network Marketing Secrets in Hindi


 नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के रहस्य 


अपने अपलाइन की बात माने 


नेटवर्क मार्केटिंग  बिज़नेस में आपको हमेशा अपने अपलाइन की बात माननी चाहिए। क्योकि आपका अपलाइन इस बिज़नेस को पहले से कर रहा है। और वो इस बिज़नेस के रूल्स को आपसे बेहतर जनता है। आपका अपलाइन आपको वही बातें बताएगा जो आपके लिए आवश्यक होगा। 
अगर आप अपने अपलाइन की बातें मानते है तो वो आपको आपकी टीम बढ़ाने में मदद करता है। आपका अपलाइन आपको अच्छी अच्छी ट्रेनिंग में ले जाता है। जिससे की आप नए लोगो को जोड़ सके और आपका आत्मिक विकास हो सके। 
आपको ऐसे अपलाइन से मिलते जुलते रहना है जो सफल हो चुके है या अच्छी खासी इनकम पा रहे है। क्योकि ऐसे अपलाइन ही आपको वो तरीका बता सकते है जिस तरीके से वो सफल हुए है। और आप भी उन सभी तरीको को फॉलो करके सफल हो सकते है। 

   

अपने सपने, लक्ष्य और उद्देश्य विकसित करें 


आपने सुना होगा की नेटवर्क मार्केटिंग सपने देखने वालो का बिज़नेस है। और बिज़नेस में वही लोग सफल होते है जो अपने सपने तथा उदेश्य निर्धारित करते है। अध्ययनों से ज्ञात हुआ है की ज्यादातर लोग जो नेटवर्क मार्केटिंग में असफल हो जाते है वो अपने सपने तथा लक्ष्य को नहीं लिखते है। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के उच्तम स्तर को हासिल करना चाहते है। तो आपको अपने सपने और लक्ष्य लिखना पड़ेगा। 

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस से आप जो भी हासिल करना चाहते है या जो भी आपका सपना हो उसका पोस्टर बनवाकर अपनी घर की दीवारों पर चिपकाये ताकि जब भी आप उस पोस्टर को देखे तो आपको अपना सपना याद् आता रहे और वो आपको काम करने करने के लिए प्रेरित करता रहे। जैसे की आप एक घर, मोटरसाइकिल, कार, या अपनी मनपसंद जीवन शैली आदि जो भी चीजे आप पाना चाहते हो उसका पोस्टर बनवाकर अपने घर की दीवारों पर जरूर लगवाए। जो की आपको कार्य करने के लिए प्रेरित करती है।    



कठोर परिश्रम 


नेटवर्क मार्केटिंग ने किसी अन्य इंडस्ट्री के मुकाबले सबसे ज्यादा लोगो को करोड़पति बनाया है। और सभी लोगो ने अलग अलग कंपनियों के साथ काम किया परन्तु सभी ने एक ही तरीके को अपनाया जिसे हम नेटवर्क मार्केटिंग कहते है। और नेटवर्क मार्केटिंग में बिना कठोर परिश्रम के आप सफलता हासिल नहीं कर सकते और अमिर नहीं बंन सकते है। 

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल और असफल लोगो में एक कारण देखने को मिला है। जो की उनके काम करने का स्तर है। ज्यादातर लोग अपने नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को शोक के लिए करते है इसलिए वो असफल हो जाते है क्योकि जब भी उन्हें कुछ खाली समय मिलता है तभी काम करते है। दूसरी ओर सफल लोग हर रोज कठिन परिश्रम करते है। 

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को लोग दो तरीके से करते है। (1) पार्ट टाइम (2) फूल टाइम। अगर आप फुल टाइमर है तो आपको रोज चार लोगो से मिलकर उनको प्लान दिखाना चाहिए। और आप पार्ट टाइमर है तो आपको कम से कम दो लोगो को रोज प्लान दिखाना चाहिए अगर आप ऐसा कर पाते है तो ही आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल हो सकते है।  



लगातार काम करे 


अधिकांश लोग जो नेटवर्क मार्केटिंग को बहुत जल्दी छोड़ देते है। क्योकि वे लोग अपने पहले महीने की कमाई को बहुत ज्यादा सोच लेते है। और वो कमाई न होने के कारण वह लोग बिज़नेस को छोड़ देते है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस आपसे धैर्य और समय मांगती है। आपको बहुत सारे लोगो से संपर्क करना पड़ता है। बहुत सारी प्रेजेंटेशन देना पड़ता है। और अस्वीकृति (Rejection ) का सामना करना पड़ता है। और लगातार प्रयाश करते रहना पड़ता है। तो  ही आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो पाते है। 

जैसा आप जानते है की नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने का कोई शॉर्ट कट नहीं है। तो यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होना चाहते है तो आपको लगातार कार्य करते रहना होगा। आमतौर पर लोग नेटवर्क मार्केटिंग को छोड़कर इसलिए चले जाते है क्योकि वो कुछ समय तक कार्य करते है। और फिर नेटवर्क मार्केटिंग को छोड़कर चले जाते है। पर आपको ऐसा नहीं करना है। आपको लगातार तीन से पांच साल तक कठोर परिश्रम करना है। तो ही आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो सकते है। 



बहुत सारे दोस्त बनाये 


यदि आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होना है तो पहले आप दस लाख रुपये कमाने के बजाय एक लाख दोस्त बनाये। तो जिस किसी व्यक्ति से भी आप मिले उन्हें अपने प्रॉस्पेक्ट की तरह न देखकर अपने मित्र की तरह देखे या उन्हें अपना मित्र ही बना ले। आपको किसी से भी मतलबी रिस्ता नहीं रखना है। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होना चाहते है तो पहले आप दुसरो को सफल होने में उनकी मदद करे। और ऐसा करते ही आप खुद ही सफल हो जायेंगे। 
नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में नए दोस्त बनाये और उनकी सहायता करे और आप जितनी उनकी सेवा करेंगे। आप उतने ही सफल होते जायेंगे। 


 

 "क्यों" स्पष्ट होना चाहिए


आपका क्यों स्पष्ट होना चाहिए। इसका मतलब है की आपको नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस क्यों करना है। जैसे अपने सपनो के लिए या अपने परिवार के लिए, या किसी अन्य कारण से। यदि आपका क्यों ( Why ) क्लियर नहीं होगा तो आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल ही नहीं हो सकते है। अगर आप ने अभी तक अपना "why" क्लियर नहीं किया है तो अब से अपना व्हाई निर्धारित कर ले की मुझे बिज़नेस क्यों करना है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण बात है तथा यह आपको कार्य करने के लिए प्रेरणा देता है। 

आपको बिज़नेस क्यों करना है। यह आपका परिवार, पैसे की सवतंत्रता, या समय की आजादी हो सकती है। तथा यह सुनिश्चित करे की आपका "why" आपको बिज़नेस करने के लिए प्रेरित करता है। और आप उसे नोटबुक में लिखे और घर में कई जगह लगाए ताकि आते जाते आपकी नजर उस पर पड़े। इससे आप अपने लक्ष्य को कभी भूलते नहीं है और काम को करते रहते है।    



लगातार सीखते रहे 


जैसा की अपने सुना होगा की नेटवर्क मार्केटिंग सीखने और सिखाने का बिज़नेस है। आपको दैनिक रूप से अपने आप पर काम करने के लिए समय देना चाहिए।
 
आज की दुनिया में नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सबसे ज्यादा कमाने वाले लोगो को सबसे ज्यादा सीखने वाले लोगो में गिना जाता है। अगर आप एक बार सफल हो जाते है और नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में अच्छे पैसे कमाने भी लगते है तो भी आपको हर रोज कुछ नया सीखते रहना चाहिए। 

सफल नेटवर्क मार्केटर्स  हर रोज अपने आप में सुधार करने का प्रयास करते है यदि आप किसी नेटवर्क मार्केटर्स से पूछेंगे तो आपको पता चल जायेगा की वे लोग अपने आप में बदलाव लाने के लिए क्या-क्या करते है। 
 






हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के रहस्य Network Marketing Secrets in Hindi जरूर पसंद आई होगी। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और भी जानकारी लेना चाहते है तो हमारी दूसरी पोस्ट भी जरूर पढ़े।  


Previous Post
Next Post
Related Posts