नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए (why should do network marketing in Hindi)


 नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए (why should do network marketing in Hindi )


कई लोगो के मन में यह सवाल आता होगा की क्या हमे नेटवर्क मार्केटंग बिज़नेस करना चाहिए। और क्या नेटवर्क मार्केटंग बिज़नेस हमें सच में सफलता दिला सकता है। आखिर क्यों नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस हमें जीवन में एक बार जरूर क्यों करनी चाहिए। और क्या नेटवर्क  मार्केटिंग बिज़नेस  हमें  जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करता है। और क्या नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री हमें वो स्किल्स देती है जो हम लाख रुपये में भी नहीं सिख सकते है। और क्या नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को हर श्रेणी के व्यक्ति कर सकते है। तो चलिए जान लेते है की आपको नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए।



नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए (why should do network marketing in Hindi)



आप निचे दिए गए तथ्यों के हिसाब से समझ सकते है की क्यों आपको नेटवर्क मार्केटिंग करनी चाहिए 


 1. आमिर बनने की चाह                                                                        

अगर आप आमिर और कामयाब बनना चाहते है तो नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस आपके लिए ही है। बसर्ते आपको मेहनत और लगन की जरुरत है। बीते सालो में नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री ने लाखो लोगो को लखपति और करोड़पति बनाया है। नेटवर्क मार्केटिंग एक मात्र ऐसी इंडस्ट्री है जिसमे कोई भी आमिर बन सकता है। और अपने सपनो को साकार कर सकता है।  
 
नौकरी करने वाला व्यक्ति हर महीने एक साधारण सैलरी पता है जो की तय की गई होती है परन्तु अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग करते है तो आपकी सैलरी गुणात्मक रूप से बढ़ती है। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में लोग इतनी जल्दी ग्रोथ कर जाते है। क्योकि उनकी आय गुणात्मक रूप से बढ़ती है।  



 2 .खुद का व्यापर 

नेटवर्क मार्केटिंग एक मात्र ऐसा बिज़नेस है जो बिना किसी पूंजी निवेश या बहुत कम लागत में किया जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग आपका खुद का व्यापर होता है जो की आपको लाखो रुपये कमा कर देता है। 

अगर आप एक ट्रेडिशनल बिज़नेस करना चाहते है तो आपको बहुत सारी चीजों की आवस्यकता होती है। जैस  पूंजी,  बिज़नेस के लिए स्थान, एक्सपीरियंस, नॉलेज और तीन साल का समय जिसमे की आपका बिज़नेस सेटअप होता है। इसके विपरीत नेटवर्क मार्केटिंग में आपको किसी भी चीज की आवस्यकता नहीं होती है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में धैर्य और समय लगता है। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को लगातार 3 साल तक कर लेते है तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। 
    


3. काम करने की स्वतंत्रा 

अगर आप एक ट्रेडिशनल बिज़नेस या जॉब करते है तो आपको हर रोज अपने बिज़नेस या जॉब पर जाना पढ़ेगा और आपका पूरा समय उसमे में लगाना पड़ेगा नहीं तो पैसे नहीं आएंगे। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आप अपनी मर्जी के हिसाब से कार्य कर सकते है। आप चाहे तो सुबह काम कर सकते है या शाम को काम कर सकते है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में समय की कोई पाबंधी नहीं होती है।  



 4. विदेश यात्रा  

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आपको हर साल एक से दो बार विदेश यात्रा कराइ जाती है बस आपको इसके लिए कंपनी के द्वारा बताये गए लेवल्स को अचीव करना पड़ता है। 
देखा जाये तो कई लोगो का सपना होता है की वो विदेश यात्रा करे परन्तु पैसे के अभाव या किसी अन्य कारण की वजह से वो विदेश यात्रा नहीं कर पाते है। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस का चुनाव करते है तो आपका विदेश यात्रा करने का सपना भी पुर हो जाता है।  



5. पर्सनालिटी डेवलपमेंट   

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस आपको लाखो करोड़ो रुपये, खुद का व्यापार, काम करने की स्वतंत्रता, विदेश यात्रा के साथ पर्सनालिटी डेवलपमेंट भी सिखाता है। नेटवर्क मार्केटिंग एक मात्र ऐसा बिज़नेस है जो अपमें पर्सनालिटी डेवलपमेंट का विकास फ्री में करता है। जो की आप कही बहार सीखते है तो आपको लाखो रुपये देने पड़ते है। 

पर्सनालिटी डेवलपमेंट एक ऐसी स्किल है जो आपको हर क्षेत्र में आगे पढ़ने में मदद करती है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आप अपनी पर्सनालिटी को आसानी से इम्प्रूव कर लेते है। क्योकि यहा पर आपको बार बार स्टेज पर आमंत्रित किया जाता है और लोगो से बात करने की भी ट्रेनिंग दी जाती है। 



6. बढती जनसँख्या का फायदा 

बढ़ती हुई जनसख्या के लिए नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री एक वरदान जैसी साबित होती जा रही है। क्योकि जनसँख्या अधिक होने के कारण सरकारों के पास नोकरिया ही नहीं है जिसके चलते जयादातर युवक नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को ही अपना करियर बना रहे है। अगर आप सही समय पर नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री में ज्वाइन होते है और कार्य करते है तो आपको नए व्यक्ति को अपने बिज़नेस में लाने में उतनी मेहनत नहीं लगेगी जितनी की पहले लगाती थी। अगर आप इस समय नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को ज्वाइन करते है तो आप आसानी से सफल और आमिर बन सकते है। 



7.  नौकरी की कोई गारंटी नहीं 

जनसँख्या बढ़ने के कारण नौकरी की कोई गारेंटी नहीं बची है। देखा जाये तो सरकार के पास युवाओ को देने के लिए नोकरिया ही नहीं है। वही प्राइवेट सेक्टर में देखा जाये तो आपसे कम सैलरी में दूसरा व्यक्ति काम करने के लिए तैयार है। और इसकी कोई गारेंटी नहीं है की आपका बॉस आपको नौकरी से नहीं निकलेगा। इसके विपरीत नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस तीन पीढ़ियों तक चलता है इसका मतलब है की आपकी मृत्यु के बाद आपकी इनकम आपके परिवार के पास जाती रहेगी। 



8. आमिर या गरीब 

 अगर आप आमिर बनना चाहते है तो आपको कुछ नया करना ही पड़ेगा। अगर आप गरीब ही रहना चाहते है तो वही करते रहे जो आप कर रहे है। दोस्तों हम आपको बता दे की नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री आपको आमिर बना सकती है। क्योकि लाखो लोगो ने इस बिज़नेस को किया और आमिर बन गए। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस ने ऐसे ऐसे लोगो को आमिर और कामयाब बनाया है जो बहुत ही गरीब थे या साधारण परिवार से आते थे।  
  
  

9.  क्या जीवन भर काम करना चाहते हो

अगर आप जीवन भर काम करना करना चाहते है तो आप नौकरी कर सकते है। इसके विपरीत नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में आप 3 से 5 साल काम करके पूरा जीवन आनंद ले सकते है। नौकरी में आप जबतक काम करते है तबतक ही आपको सैलरी मिलती है। परन्तु नेटवर्क मार्केटिंग में एक बार टीम बनने के बाद आपको काम करने की आवश्यता नहीं होती है। 



10. थोड़ा पैसा या ज्यादा पैसा कमाना चाहते है 

आमतौर पर देखा जाये तो हमारे आसपास वही लोग आमिर है जो बिज़नेस करते है। और जो लोग नौकरी करते है। वो आपको मिडल क्लास या गरीब ही मिलेंगे 
ये चुनना आपको है की आप नौकरी करके गरीब ही रहना चाहते है या नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस करके आमिर और खुशहाल जीवन व्यतीत करना चाहते है।  



हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करनी चाहिए (why should do network marketing in Hindi) जरूर पसंद आई होगी। अगर आपके पास नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़े कुछ सवाल और सुझाव है तो कमेंट में जरूर लिखे। 

Previous Post
First
Related Posts