नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 नियम (How to Succeed in Network Marketing in Hindi)


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 नियम (How to Succeed in Network Marketing in Hindi) 



नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 नियम (How to  Succeed in Network Marketing in Hindi) दोस्तों आज हम नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 नियमो के बारे में जानेंगे। और ये भी समझेंगे की क्या आप इन सभी नियमो को फॉलो करके नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल हो सकते है। लोगो के नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में असफल होने का कारण यही होता है की लोगो को नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होने के नियम और रूल्स पता नहीं होते है। तो चलिए समझ लेते है की वो कौन कौन से नियम है जिसको फॉलो करके हम नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफलता हासिल कर सकते है।   


नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 नियम (How to  Succeed in Network Marketing in Hindi)


1. प्रोडक्ट के 100% उपयोगकर्ता बने 


आपको 100 % उत्पाद उपयोगकर्ता बनना पड़ेगा। आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी जैसा जैसा लीडर करेगा वैसे वैसे डाउनलाइन करेगा। इसका मतलब है की अगर आप अपने प्रोडक्ट का इस्तेमाल पूरी तरह से करते है तो आपका डाउनलाइन भी आपको देखकर प्रोडक्ट्स का उपयोग करता है। मैंने भी शुरुआत में एक गलती की थी मैंने सोचा की मैं खुद कोई खरीदारी नहीं करूंगा और अपनी डाउनलाइन से बहुत सारी खरीदारी करवाकर मैं पैसे कमा लूंगा फिर में खरीदारी करूँगा।  
आप कभी भी ऐसा ना करे। अपने प्रोडक्ट्स के 100 % उपयोगकर्ता बने तभी आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल हो सकते है। जैसा की आप जानते होंगे नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस वस्तुओ और सेवाओं का बिज़नेस है। और जितनी ज्यादा खरीदारी होगी उतना ज्यादा आपका मुनाफा होगा। इसलिए आपको खुद से ही शुरुआत करनी पड़ेगी। 



2. लिस्ट बनाओ 


नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होने के लिए जुड़ते ही दूसरा काम ये होता है की आप लोगो की लिस्ट बनाना सुरु कर दे क्योकि आपके पास लिस्ट होगी तो आपको इस बिज़नेस में काम करने में आसानी होगी। आपकी लिस्ट में 200 से लेकर 300 व्यक्ति होने चाहिए। ताकि काम करने के लिए आपके पास कोई बहाना न बचे। कई लोग इस बिज़नेस में यह गलती करते है। की वो लिस्ट नहीं बनाते है। वो सोचते है की उन्हें लिस्ट बनाने की जरूत ही नहीं है वो तो ऐसे ही काम कर लेंगे। जिसके चलते कुछ लोगो को Invite करने के बाद वो लोग डिमोटिवेट हो जाते है और बिज़नेस को छोड़ देते है। 
अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होना चाहते है तो आपको लिस्ट बनाना ही पड़ेगा। क्योकि अगर आप के पास लिस्ट होगी। तो कुछ व्यक्ति के मना करने के बावजूद भी आपके पास लिस्ट होगा जो की आपको मोटीवेट करेगी और दूसरे लोगो के साथ कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।   



3. आमंत्रण देना   


नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में लिस्ट बनाने के बाद आपका अगला कार्य ये होता है की आप लोगो को आमंत्रण देना सुरु कर दे। और याद रहे की कभी भी एक साथ दो से अधिक लोगो को invite न करे। अगर आप दो से अधिक लोगो को Invite करते है तो आप उनको संभालने में असफल हो जाते है जिसके चलते आप उन लोगो को ज्वाइन ही नहीं कर पाते है। 
Invite करते समय आप कभी भी बिज़नेस के बारे में कुछ भी न बताये। आप उनको केवल इतना ही बताये की आपके पास एक अच्छा बिज़नेस प्लान है। जिसको करने के बाद आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। और उसके बाद उनको अच्छे से बिज़नेस प्लान दिखाए।   



4. प्लान दिखाओ  


प्रॉस्पेक्ट को invite करने के बाद आपका चौथा काम यह होता है की आप उनको अच्छे से बिज़नेस प्लान दिखाए। बिज़नेस प्लान में आप उनको कंपनी की प्रोफाइल, कंपनी के प्रोडक्ट्स, कंपनी के उदेश्य, आदि के बारे में अच्छे से बताये। कभी भी बिज़नेस प्लान को उलझाकर या जल्दी जल्दी न बताये। अगर आप सरल और सीधे तरीके से बिज़नेस प्लान प्लान दिखाते है। तो सामने वाला आपकी बातों को अच्छे से समझता है और कंपनी में ज्वाइन होने के लिए तैयार हो जाता है। 
अगर आप इस बिज़नेस में नए है तो कभी भी खुद बिज़नेस प्लान न दिखाए। अपने प्रॉस्पेक्ट को बिज़नेस प्लान दिखाने के लिए आप किसी ऐसे सीनियर या अपलाइन का सहारा ले जो कंपनी के बारे में अच्छी नॉलेज रखता हो जिससे की सामने वाले के ज्वाइन होने की संभावना बढ़ जाती है।  




5. जाँच करना 


प्लान दिखने के 24 घंटे के अंदर फॉलो उप करना जरुरी होता है। अब कई लोगो के मन में यह सवाल आता होगा की आखिर फॉलो उप क्या है। तो चलिए जानते है की आखिर फॉलो उप का क्या मतलब होता है। आमतौर पर फॉलो उप का मतलब होता है की प्लान दिखाने के 24 घंटे के अंदर आप उस व्यक्ति से एक बार मिलकर उसके मन में उठे सवालो के जवाब जरूर दे। जिससे उस व्यक्ति के मन में कोई भी भ्र्म न रहे और वो आपके साथ कार्य करने के लिए तैयार हो जाये।   
उन लोगो का फॉलो उप लेना बहुत ही जरुरी होता है। जो प्लान देखने के बाद कहते है सोच के बताता हु, कल बताता हु, घरवालों से पूछ कर बताता हु आदि क्योकि इनके मन में बिज़नेस के प्रति संका होती है और यदि इनके सवालो का जवाब नहीं मिलता है तो यह लोग बिज़नेस नहीं करते है।  



6. अपनी Downline को सिखाओ 


अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में सफल होना चाहते है तो आपको अपनी डाउनलाइन को सीखना ही होगा।क्योकि नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस सपने देखने वालो का बिज़नेस है। और जबतक आप लोगो को उनके सपने के बारे में नहीं बताते है उनके सपने को पूरा करने के रास्ते के बारे में नहीं बताते है तबतक वो लो ज्वाइन होने के बावजूद भी काम नहीं करते है। साथ ही उनको लोगो से बात कैसे करे, लोगो को प्रभावित कैसे करे, मीटिंग कैसे दे आदि के बारे में शिखाये। जिससे की वो कही भी किसी को भी ज्वाइन कर सके और आपका बिज़नेस आगे ले जा सके।    



7. सभी मीटिंग और सेमिनार में भाग ले  


सभी मीटिंग और सेमिनार अटैंड करे। साथ ही अपनी डाउनलाइन को भी मीटिंग और सेमिनार में ले जाते रहे। क्योकि मीटिंग  और सेमिनार में जाते रहने से आपका मोटिवेशन लेवल कभी कम नहीं होता है और आप कार्य करने के लिए आगे बढ़ते रहते है। मीटिंग और सेमिनार में जाने से आपको हमेशा नई नई नई बातों का ज्ञान मिलता रहता है। तथा ऐसे लोगो से मिलाने का मौका मिलता है जो सफल हो चुके है और आपको सफल होने के तरीके बताते है। तथा ऐसे लोगो से भी मिलाने का मोका मिलता है जो आपकी उंगली पकड़कर सफलता की रह तक पहुंचाते है। 






हमें पूर्ण विश्वास है की आपको यह पोस्ट How to  Succeed in Network Marketing in Hindi ( नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के 7 नियम  ) अच्छी लगी होगी। अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते है तो आप अवश्य ही  नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो जायेंगे। यदि आप नेटवर्क मार्केटिंग से जुडी और भी जानकारी लेना चाहते है तो हमारी दूसरी पोस्ट भी जरूर पढ़े।  

Previous Post
Next Post
Related Posts