नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है (future of network marketing in India in Hindi)


नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है (Future of network marketing in India in Hindi) 


future of network marketing in India In Hindi :- नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य कैसा होने वाला है। क्या हमें नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस ज्वाइन करना चाहिए या नहीं। क्या नेटवर्क मार्केटिंग का व्यापार भविष्य में बढ़ेगा या घटेगा।  भविष्य में नेटवर्क मार्केटिंग से होने वाले फायदे क्या है। आज आप ये सभी बाते जानने वाले हो। लेकिन इससे पहले यह समझ लेते है। की आखिर नेटवर्क मार्केटिंग क्या है. 



नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है (future of network marketing in India in Hindi)


नेटवर्क मार्केटिंग क्या है।  

नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग एक ऐसा बिज़नेस प्लान होता है जिसके जरिये सभी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया वस्तुओ और सेवाएं को फैक्टरी से सीधा ग्राहक तक पहुंचाती। नेटवर्क मार्केटिंग में हम बहुत कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छे पैसे कमा सकते है। 



नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य 


A.P.J Abdul Kalam ने कहा था की नेटवर्क मार्केटिंग  21 सताब्दी का  बिज़नेस है। और नेटवर्क मार्केटिंग 21  सताब्दी में सबसे तेजी से Grow होने वाला बिज़नेस बन जायेगा। देखा जाये तो नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री ने लाखो लोगो को करोड़पति बनाया है। 
अब तो बड़े बड़े University में भी नेटवर्क मार्केटिंग का कोर्स कराया जा रहा है। जिससे की आप नेटवर्क मार्केटिंग में बिज़नेस में ग्रो कर सके। तथा 2020 में भारत सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे कानून लाए गए है। जिसके तहत फ्रॉड कंपनियों को नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री से ससपेंड कर दिया गया है।
  
कई लोग कहते है की नेटवर्क मार्केटिंग का दौर इंडिया में आया था अब वो जा चूका है। इंडिया में बहुत सी कम्पनिया आई थी चली गई। पता नहीं नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस का इंडिया में कोई स्कोप है या नहीं। परन्तु में आपको बता दू नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस इंडिया में बहुत तेजी से ग्रो करने वाला है।  

 


नेटवर्क मार्केटिंग भविष्य में क्यों ग्रो करने वला है।  


रोबोट्स का चलन 


एक रोपोर्ट के अनुसार रोबोट छीनेंगे 80 करोड़ नोकरिया। जैसा आप सब जानते है। की दुनिया बहुत तेजी से ग्रो कर रही है। और यदि कोई अपने बदलाव नहीं करता तो वह पीछे रह जायेगा। आज हर फील्ड में रोबोट का चलन बढ़ता जा रहा है। कई शोधकर्ताओ का मानना है की लगभग 80 करोड़ नौकरिया रोबॉटिकरण आने से खत्म हो जाएँगी। जिसके चलते ज्यादा तर लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में ही अपना करियर बनाएंगे। 


FICCI की रिपोर्ट 


The Federation India Chambers of commerce & industry  ( FICCI ) के अनुसार नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री इंडिया में 2025 तक लगभग 64500 करोड़ की इंडस्ट्री होने वाली है। इस रिपोर्ट से आप समझ सकते है। की नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री 2025 तक लगभग पांच गुना ग्रो करने वाली है।  


बढ़ती हुई जनसख्या  


बढ़ती हुई जनसँख्या के कारण नेटवर्क मार्केटिंग ग्रो करने वाला है। जैसा की आप जानते है भारत में जनसँख्या तेजी से बढ़ रही है। जिससे चलते भारत सरकार के पास युवाओ को देने के लिए नोकरिया नहीं है। नौकरी न होने के कारण सभी लोग भविष्य में नेटवर्क मार्केटिंग को ही ज्वाइन करने वाले है। जिसके चलते लोगो को ज्वाइन करना आसान हो जायेगा।  


बिना केमिकल वाले प्रोडक्ट 


अगर आप किसी भी नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन है तो आपको पता होगा की नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनिया केमिकल मुक्त प्रोडक्ट बनाती है। और इन कपनियों के प्रोडक्ट हमारी हेल्थ पर कोई नुकसान भी नहीं करते है। जिसके चलते लोगो को इनका उसे करने में बहुत मजा आता है।  जिस वजह से लोग इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बार बार करते है। अगर लोग प्रोडक्ट का इस्तेमाल बार बार करते है तो जाहिर है। की आपकी इनकम भी अच्छी आएगी। 


पैसिव इनकम 


पैसिव इनकम का मतलब है की आप काम न करे तब भी आपके घर में पैसे आए। और नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में ऐसा ही होता है। कुछ समय तक आपको खूब मेहनत करनी पड़ती है। फिर एक बार आपकी टीम बन जाने के बाद आप की टीम आप के लिए काम करती है। और यदि आप काम न भी करे तो भी आपके इनकम आती रहती है।  


बेरोजगारी 


जैसा की आप जानते है। की रोबॉटिकरण और जनसख्या के बढ़ने से सरकार के पास नौकरिया ही नहीं है। और प्राइवेट सेक्टर का भी यही हाल है। जिसके चलते बेरोजगारी बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है। इसी के चलते नेटवर्क मार्केटिंग का बिज़नेस बहुत तेजी से ग्रो होने वाला है। क्योकि भविष्य में ज्यादातर लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस हो ही अपनाने वाले है।  नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसने करोड़ युवाओ को करोड़पति बनाया है।    


हर साल बढ़ता MLM का टर्नओवर 


नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों का टर्नओवर हर साल बढ़ता जा रहा है। तथा नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसने घोर मंदी में भी ग्रो किया है। आप नीचे देख सकते है। की नेटवर्क मार्केटिंग लगातार ग्रोथ कर रही है।    

नेटवर्क मार्केटिंग टर्नओवर 

  • 2012  में  6000 करोड़ 
  • 2014  में  7700  करोड़ 
  • 2016  में  8400  करोड़ 
  • 2018  में  10000  करोड़ 
  • अब आने वाले 2025 में 64500 करोड़ होगा।  




मैं आशा करता हु आपको यह नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्या है (future of network marketing in India in Hindi) अच्छी लगी होगी अगर आपके मन में नेटवर्क मार्केटिंग को लेकर कोई सवाल है तो कंमेंट में जरूर लिखे अगर आप भी नेटवर्क मार्केटिंग करना चाहते है तो हमसे Contact करे।  

Previous Post
Next Post
Related Posts